April 26, 2024

सीवर और सफाई व्यवस्था के मुद्दे से गरमाएगी सदन

निगम की पहली बैठक अधिकारियों पर रहेगी भारी

Shafi Shiddique

Faridabad/ Alive News: लगभग दो साल बाद आखिरकार अधिकारियों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए निगम सदन की बैठक 10 मार्च को सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद तय हो गयी। सदन की बैठक के लिए शनिवार तक 35 पार्षदों ने अपना अपना एजेंडा नगर निगम सचिव एवं ज्वाइंट कमिश्नर मुकेश सोलंकी को जमा करा दिया है। पार्षदों ने सीवर और सफाई व्यवस्था को अपने एजेंडे में प्रमुखता दी है। क्योकि स्मार्ट सिटी फरीदाबाद की मुख्य समस्या सीवर और सफाई है।सीवर और सफाई के नाम पर नगर निगम करोड़ों रूपए खर्च कर रहा है, लेकिन फरीदाबाद की जनता को न तो सीवर और न ही सफाई मिल पा रही है। उधर पार्षदों ने अपने तरीके से विकास कार्य कराने के लिए निगम से पहले बजट में दो-दो करोड़ की मांग की, ताकि जनता को मुलभुत सुविधाएं मिल सके। किन्तु नगर निगम पहले ही कर्जे में चल रहा है। ऐसी स्थिति में पार्षद अपनी जनता को कैसे खुश कर पाएंगे?
लगभग दो साल से अधिकारियों की उपेक्षा के शिकार हो रहे फरीदाबाद को उभारने के लिए पार्षदों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। सड़क, सीवर, सफाई, पानी और पार्क के मुद्दे सदन की बैठक में इस बार छाये रहने की संभावना है।
बहरहाल, पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों में विकास को लेकर किस कार्य को सबसे पहले तरजीह देंगे। इस पर अलाइव न्यूज़ टीम ने कुछ पार्षदों से उनके विचार जाने, जो इस प्रकार है।

क्या कहना है पार्षदों का?

देखिये मेरे वार्ड में कुछ खाश काम नहीं है, लेकिन सफाई, सड़क, दयाल बाग में स्थित डीसी पार्क की चारदीवारी और सुंदरीकरण इन्ही मुद्दों को सदन में उठाना है।
हेमा चौधरी- पार्षद वार्ड-20

मेरे वार्ड में पिने की पानी, सफाई और मेंटिनैंस के कार्य अधूरे है जिसको सदन की इस बैठक में उठाना है।
संदीप भरद्वाज- पार्षद वार्ड- 15

मेरे वार्ड में सीवरेज की बहुत बड़ी समस्या है, एनआईटी-3, ब्लॉक-ए, बी, इ, एफ, जी, एच और 3 नंबर सेक्टर में सीवरेज का बुरा हाल है। लोग गंदे पानी पिने को मजबूर है, इसके अलावा वार्ड में बने सड़कों के दोनों तरफ 1-2 फिट गहरे गढ्ढे है जिसमे टाइल्स लगाने का कार्य अधूरा है।
विकास भरद्वाज- पार्षद वार्ड- 17

मेरे वार्ड में कुछ नया एरिया भी जुडा है, उनको भी प्रियोरिटी पर लेकर चाहे सीवर की समस्या, लाईट की समस्या, सौन्द्रीयकरण या टूटी सडक़ें, इंटरलॉकिंग टाईल्स लगवाना, पर्याप्त बिजली की बंदोबस्त या कम्युनिटी सेंटर की स्थापना करवाना, इन सब को अपने नए कार्यकाल में तेजी से पूरा करना ही मेरी प्रथिमिक्ता होगी।
सतीश कुमार- पार्षद वार्ड- 19

वार्ड में घर घर से कूड़ा उठाने के लिए कर्मचारी, मुख्य मार्गों पर डस्टबिन, कालोनियों और सेक्टरों में खत्ते रखवाये जायेंगे, ताकि स्वछता का पूरा ध्यान रहे। सड़कों के किनारे पर धूल मिटटी को रोकने के लिए इंटरलॉकिंग टाइल्स लगवाई जायेंग़ी। इस बार वार्ड में पीने की पानी की समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए ट्यूबेलों की समयावधि बढ़ाई जायेगी।
कुलबीर तेवतिया- पार्षद वार्ड-34