April 23, 2024

आखिर नवरात्रि में खुद को कैसे रखे फिट

Alive News/ 09 April 2016
नई दिल्ली : इस महीने, चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। व्रत के यह नौ दिन, साल में दो बार त्यौहार के रूप में मनाए जाते हैं। पहले, वसंत मौसम के शुरू होने पर, जिसे चैत्र नवरात्रि या वसंत नवरात्रि के नाम से जाना जाता है और दूसरे, शरद नवरात्रि, जो दशहरे के समय में मनाए जाते हैं। इन दोनों ही समय में मां शक्ति के नौ रूपों को पूजा जाता है। नवरात्रि के नवे दिन राम नवमी होती है, जो व्रत करने का आखिरी दिन माना जाता है।

हिन्दुओं के इस त्यौहार में लोग प्याज़, अनाज, एल्कोहल और नॉन-वेज जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना अशुभ और अपवित्र मानते हैं। यहां तक की इस समय में वे लहसुन, अदरक, मीट जैसी चीज़ों से परहेज करते हैं।

11

व्रत के दौरान कई लोगों को कमज़ोरी आ जाती है, जो अनाज न खाने की वज़ह से होता है। लेकिन, अगर आप भी बिना किसी परेशानी के इस नवरात्रि के व्रत को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो गार्गी शर्मा, एक्सपर्ट न्यूट्रीशनिस्ट, द्वारा बताई गई इन टिप्स पर ज़रूर ध्यान दें। ये कुछ ऐसी सलह हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर आप अपने व्रत के खाने को बड़ी ही आसानी से हेल्दी बना सकते हैं। आइए जानें कैसे…

1. भूख लगने पर एक बार में थोड़ा ही खाएं। अगर आप दिन में छोटी-छोटी मील्स लेते हैं, तो ऐसा करने से आप अपने ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को बनाए रख सकते हैं।

2. आप अगर इन दिनों निर्जल व्रत (ऐसा व्रत, जिसमें आप पानी का भी सेवन नहीं करते हैं) नहीं कर रहे हैं, तो खुद को हाइड्रेट (पानी की कमी न होने देना) रखना बेहद ज़रूरी है। ऐसा करने के लिए आप दिन में ज़्यादा से ज़्यादा पानी, नारियल पानी, ग्रीन टी, छाछ और नींबू पानी पी सकते हैं।

3. हालांकि, व्रत की ज़्यादातर रेसिपी फ्राइड होती हैं, लेकिन, तला-भूना खाना नज़रअंदाज करने के लिए आप इन्हें बेक, रोस्ट या ग्रिल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपनी मील को हेल्दी बनाएंगे।

4. कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार के साथ अपने खाने की चीज़ों को मिलाना अच्छा विकल्प हो सकता है, जैसे आलू और साबूदाना (जो कि व्रत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होता है) के साथ शिमला मिर्च, टमाटर, पालक और पत्तागोभी को मिक्स किया जा सकता है।

5. रामदाना, प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, और यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो व्रत के मेन्यू में शामिल होता है। आप दूध में रामदाना मिक्स करके दलिया बना सकते हैं, जिसमें आप सब्जियों का भी टेस्ट दे सकते हैं।

6. कुट्टू, ऐसा आटा होता है, जो नवरात्रि के दौरान सबसे ज़्यादा खाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट (70-75 प्रतिशत) और प्रोटीन (20-25 प्रतिशत) का अच्छा स्रोत माना जाता है। आप इससे तेल वाली पूड़ी की जगह कुट्टू की रोटी बना सकते हैं।

7. सामक के चावल आपकी पाचन क्रिया के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। आप इन्हें तैयार करके अपनी पसंदीदा सब्जी जैसे आम की सब्जी के साथ खाने में शामिल कर सकते हैं।
8. क्या आपको कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है? इसके लिए भी हमारे पास आपके लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं, जैसे फल, रायता, खजूर, सेब की खीर, सामक के चावल की खीर आदि।

9. दिन में लगने वाली बे-वक़्त भूख को बाय-बाय कहना हो, तो आप भुने मखाने और एक मुट्ठी नट्स जैसे बादाम, किशमिश, अखरोट आदि चीज़ों का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे, बाज़ार में मिलने वाले व्रत के नमकीन पैकेट्स नमक और फैट से भरे होते हैं, इसलिए इन से दूरी बनाएं।

10. व्रत के समय में चीनी का नहीं, बल्कि गुड़ या शहद को अपने खाने में शामिल करें।
अगर आप भी इन नवरात्रि खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो ऊपर लिखीं टिप्स पर ज़रूर ध्यान दें और इस त्यौहार को एंजॉय करें।