April 26, 2024

मानव संस्कार स्कूल : ‘आरक्षण’ पर विद्यार्थियों की जबरदस्त नोक-झोंक

Faridabad/Alive News : पल्ला धीरज नगर स्थित मानव संस्कार पब्लिक स्कूल में ‘आरक्षण’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें चार स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभांरभ प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल (जज) डॉ. एम.पी.सिंह, शिक्षाविद् एम.एम. शर्मा और अलाईव न्यूज मिडिया ग्रुप के ग्रुप एडिटर तिलकराज शर्मा द्वारा द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम में पहुंचने पर प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल का, स्कूल के चेयरमैन योगेश शर्मा, एम.पी.एस सोसाइटी के महासचिव मनीष शर्मा और स्कूल की प्रिंसीपल रमा कौल ने बुके देकर स्वागत किया। प्रतियोगिता में भारतीय विद्या कुंज स्कूल, एमरोल स्कूल, तरूण निकेतन स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में पहले मुकाबले में श्रेणी थर्ड कक्षा से पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों में हिंदी-अंग्रेजी भाषा में ‘आरक्षण’ पर पक्ष और विपक्ष में विचार रखे। वहीं कक्षा छठी से आठवी तक के विद्यार्थियों में अंग्रेजी और हिंदी भाषा में पक्ष और विपक्ष में खुलकर विचार रखे गए।

इसी तरह चारों स्कूलों के कक्षा नौवीं और दसवी के विद्यार्थियों में ‘आरक्षण’ पर विचार रखे और पक्ष-विपक्ष के विचारों पर एक स्कूल ने दूसरे स्कूल के विद्यार्थी से तर्क भी किया। निर्णायक मंडल (जजों) ने सभी विद्यार्थियों के ‘आरक्षण’ के पक्ष-विपक्ष में विचारों को सुनने के बाद प्रथम और द्वतीय का फैसला सुनाया, जिसमें श्रेणी थर्ड कक्षा से पांचवी कक्षा हिंदी की प्रतियोगिता में भारतीय विद्या कुंज के विद्यार्थी शिवम ने प्रथम स्थान हासिल किया, जबकि दूसरा स्थान तरूण निकेतन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी विकास शर्मा ने, वहीं श्रेणी छठी से आठवीं तक में मानव संस्कार पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी रौनक ने हिंदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, दूसरा स्थान भारतीय विद्या कुंज के विद्यार्थी तुषार ने हासिल किया।

अंग्रेजी में प्रथम स्थान तरूण निकेतन स्कूल के विद्यार्थी फरहान अख्तर, दूसरा स्थान मानव संस्कार की छात्रा जूही झा का रहा। श्रेणी नौवीं से दसवीं कक्षा में मानव संस्कार के विद्यार्थी अमनदीप अंग्रेजी भाषा की प्रतियोगिता में प्रथम रहे, जबकि अंग्रेजी में ही तरूण निकेतन स्कूल का विद्यार्थी हिमांशु अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहा। हिंदी में भारतीय विद्या कुंज के विद्यार्थी आलोक का प्रथम स्थान पर रहे और मानव संस्कार स्कूल की विद्यार्थी मनीष दूसरे स्थान पर रहा।

सभी विजेता विद्यार्थियों को निर्णायक मंडल द्वारा मुमैन्टों और प्रोत्साहन राशि देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. एम.पी. सिंह ने आरक्षण पर विद्यार्थियों को विस्तार से बताया कि आरक्षण समय की देन थी, जो एक विशेष वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक था, किंतु जो लोग सम्पन्न हैं, उन्हें आरक्षण की कोई आवश्यकता नही हैं।

आरक्षण आर्थिक आधार पर होना चाहिए। इस अवसर पर सोसाइटी की मैनेजर उषा शर्मा, सेक्रेटरी प्रीति शर्मा, मनीला राज, माधुरी शर्मा, राकेश शर्मा, ज्योति शर्मा, उपासना शर्मा सहित प्रतियोगिता में आए सभी स्कूलों के अध्यापक मौजूद रहे।