जल शक्ति अभियान के तहत लगाए गए सैकड़ों पौधे

0
93

Faridabad/Alive News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल शक्ति अभियान के तहत उपायुक्त फरीदाबाद के दिशा निर्देशन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दयालपुर में डॉ एमपी सिंह के द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें सभी विद्यार्थियों को पानी बचाने की शपथ दिलाई गई और विद्यालय के अंदर और बाहर सैकड़ों पौधे अध्यापकों और विद्यार्थियों के द्वारा लगाए गए तथा इस अवसर पर 150 विद्यार्थियों ने ड्राइंग प्रतियोगिता में भाग लिया. विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया.

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य महेंद्र सिंह ने डॉ एमपी सिंह का स्वागत करते हुए धन्यवाद किया. विद्यार्थियों ने आश्वस्त किया कि हम सभी पौधों की सही तरीके से देखभाल करेंगे और अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे. शिक्षाविद एम पी सिंह ने कहा कि जल को बेवजह बर्बाद नहीं करना चाहिए. जल संकट का समाधान जल संरक्षण ही है जल के बिना सुनहरे कल की कल्पना नहीं की जा सकती है.

जीवन के सभी कार्यों में जल जरूरी है धरती का लगभग तीन चौथाई भाग जल से घिरा हुआ है लेकिन प्रदूषण के कारण 97 फ़ीसदी पानी खारा है. हमें पेड़ पौधे अधिक से अधिक लगाने हैं और फरीदाबाद प्रदूषण मुक्त करके मीठा पानी सभी को पिलाना है. लगभग 75 फ़ीसदी लोग पानी के संकट से जूझ रहे हैं और लगभग 86 फ़ीसदी बीमारियों का कारण दूषित पेयजल है वर्तमान में लगभग 1600 प्रजातियां जल प्रदूषण के कारण लुप्त होने के कगार पर हैं

Print Friendly, PDF & Email