हैदराबाद एनकाउंटर: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, चीफ जस्टिस की पीठ करेगी सुनवाई

0
29
Sponsored Advertisement

New Delhi/Alive News: सुप्रीम कोर्ट में हैदराबाद एनकाउंटर केस की आज सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस एसए बोवडे की पीठ सुनवाई करेगी. इस दौरान साइबराबाद पुलिस कमिश्नर वीसी सज्जनार भी मौजूद रहेंगे. सुप्रीम कोर्ट में तेलंगाना पुलिस का पक्ष वकील मुकुल रोहतगी रखेंगे. याचिकाकर्ता ने इस केस में एसआईटी जांच की मांग की है. फिलहाल, चारों आरोपियों के शवों को सुरक्षित रखा गया है. सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद शुक्रवार को तेलंगाना हाई कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी.

एनकाउंटर की जांच के लिए एसआईटी गठित
तेलंगाना सरकार ने शादनगर कस्बे के पास छह दिसंबर को हुई ‘मुठभेड़’ की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है. इस मुठभेड़ में पुलिस ने लेडी डॉक्टर गैंगरेप और हत्या के चार आरोपियों को मार डाला. इस आठ सदस्यीय एसआईटी का नेतृत्व राचकोंडा पुलिस आयुक्त महेश एम. भागवत करेंगे. दूसरे अधिकारियों में एक महिला सहित राज्य के विभिन्न भागों के अधिकारी हैं.

एसआईटी के गठन का सरकारी आदेश (जीओ) 9 दिसंबर को जारी किया गया था. इस बीच, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का एक दल आरोपियों की हत्या की जांच शुरू कर चुका है. आरोपियों की त्वरित रूप से हत्या की लोगों ने सराहना की. लोग अपराधियों को तत्काल मौत की सजा दिए जाने की मांग कर रहे थे, लेकिन अधिकार समूहों ने पुलिस द्वारा कानून को अपने हाथों में लिए जाने की निंदा की है.

जीओ में कहा गया है कि एसआईटी का गठन पीपुल्स यूनियन ऑफ सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) बनाम महाराष्ट्र राज्य और अन्य मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार किया गया है. ऐसे मामलों की जांच किसी अन्य पुलिस थाने की पुलिस टीम के एक वरिष्ठ अधिकारी की देखरेख में स्वतंत्र जांच एजेंसी को सौंपी जाएगी.

बता दें कि लेडी डॉक्टर से हैदराबाद के बाहरी इलाके शमशाबाद में 27 नवंबर को गैंगरेप किया गया और उसके शव को शादनगर कस्बे के पास जला दिया गया. शादनगर कस्बा, हैदराबाद से करीब 50 किमी दूर है. दोनों अपराध स्थल साइबराबाद पुलिस की सीमा में आते हैं

Print Friendly, PDF & Email