घर में कार होने पर नहीं मिलेगी LPG सब्स‍िडी

0
28

New Delhi/ Alive News : आपके पास कार है और आप LPG सब्स‍िडी भी लेते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. मोदी सरकार एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जिससे देश में जितने भी लोगों के पास कार है, उन्हें गैस सब्स‍िडी देना बंद किया जा सकता है.

एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार एलपीजी सब्स‍िडी में खर्च होने वाले पैसे को बचाने के लिए इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पूरा प्रस्ताव तैयार करने के लिए कई जिलों के आरटीओ ऑफिस से डाटा जुटा लिया गया है.

सूत्रों ने बताया कि मौजूदा समय में वे लोग भी सब्सिडी ले रहे हैं, जिनके पास दो से तीन कारें हैं. ऐसे में मोदी सरकार का एलपीजी सब्सिडी का पैसा बचाने के लिए यह कदम उठा सकती है.

पिछले साल केंद्र सरकार ने उन लोगों को सब्स‍िडी के दायरे से बाहर कर दिया था, जिनकी सालाना आय 10 लाख रुपये से ज्यादा है.

इसके अलावा मोदी सरकार ने अपने स्तर पर सब्सिडी छोड़ने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित किया है. इसके लिए ‘Givitup’ कैंपेन चलाया जा रहा है.

केंद्र सरकार ने सब्सिडी के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर का विकल्प अपनाकर 3.6 करोड़ फर्जी कनेक्शन पर धावा बोला था. इससे सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपये बचाए थे.

हालांक‍ि सभी कार मालिकों से सब्स‍िडी वापस लेना मोदी सरकार के लिए आसान नहीं होगा. विशेषज्ञों का मानना है कि यह काम काफी ज्यादा मुश्क‍िल है. क्योंक‍ि इसके लिए कार मालिकों और उनके संबंध‍ित पते से वेरीफाई करना भी जरूरी होगा.

बता दें कि मौजूदा समय में आपको एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्स‍िडी सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here