April 27, 2024

अगर, एग्जाम सेंटर पर मिली तीन पर्चियां तो नपेंगे सुपरिंटेंडेंट

Hisar/Alive News : सात मार्च से शुरू होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को नकल रहित बनाने और पेपर लीक की घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग ने सख्त कदम उठाए हैं। फव्वारा चौक स्थित जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं से संबंधित नियुक्त किए गए सुपरिंटेंडेंट की बैठक ली गई। इसमें अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने संबंधित अधिकारियों को सख्त हिदायतें दीं कि अगर परीक्षा केंद्र में नकल से संबंधित तीन पर्ची भी मिलती हैं तो संबंधित परीक्षा केंद्र के सुपरिंटेंडेंट नपेंगे, इतना हीं नहीं, यदि एग्जाम रूम में दो पर्ची भी मिल जाती हैं तो ड्यूटी दे रहे टीचर की खैर नहीं।

टीचर भी नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल
शिक्षा विभाग इस बार कोई भी चूक करने के मूड में नहीं है। इसको देखते हुए विभाग ने परीक्षा केंद्र में डयूटी दे रहे टीचरों पर भी मोबाइल इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी है। हिदायतें दी है कि जो भी टीचर परीक्षा केंद्र में डयूटी देंगे, वे डयूटी से पूर्व सुपरिंटेंडेंट को अपना मोबाइल जाम करवाएं। ताकि एग्जाम रूम में विद्यार्थी बिना परेशानी परीक्षा दे सकें। साथ ही एग्जाम से संबंधित कोई भी चूक न हो। विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि टीचरों को परीक्षा केंद्रों में एंट्री से पहले अपने मोबाइल जमा करवाना जरूरी होगा। अगर कोई भी टीचर नियमों की धज्जियां उड़ाता है तो विभाग की ओर से संबंधित टीचर पर गाज गिरनी तय है।परीक्षाओं को लेकर निर्देश देते एडीसी एएस मान, एएसपी राजेश व जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सहरावत (दाएं) बैठक में मौजूद शिक्षक।

138 सुपरिंटेंडेंट और 50 रिजर्व सुपरिंडेंटेंड संभालेंगे कमान
जिला प्रशासन की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर सोमवार को जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 138 सुपरिंटेंडेंट और 50 अन्य रिजर्व सुपरिंटेंडेंट की मीटिंग ली गई, जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान, एएसपी राजेश कुमार और जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सिंह सहरावत मौजूद थे। मीटिंग में स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 138 में से यदि कोई सुपरिंटेंडेंट डयूटी नहीं दे पाता है तो रिजर्व सुपरिंटेंडेंट से मदद ली जाएगी।

नकल पर ये सात फ्लाइंग रखेंगी पैनी नजर-
1.उपायुक्त की एक विशेष फ्लाइंग टीम
2.डीईओ की एक विशेष फ्लाइंग टीम
3.सेक्रेटिएट स्पेशल की एक विशेष फ्लाइंग टीम
4.बोर्ड की स्पेशल फ्लाइंग
5. प्रश्न पत्र की फ्लाइंग
6. डीईईओ की एक विशेष फ्लाइंग टीम
7.हरियाणा शिक्षा बोर्ड की एक विशेष फ्लाइंग टीमएसडीएम और बीईओ की निगरानी में ही हेड क्वार्टर से सेंटरों तक भेजे जाएंगे प्रश्नपत्र

विभाग की ओर से जिले स्तर पर फव्वारा चौक स्थित जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल को हेड क्वार्टर बनाया गया है। एग्जाम के दिन एसडीएम और बीईओ की निगरानी में हेड क्वार्टर से प्रश्न पत्र सेंटरों में भेजे जाएंगे। ताकि प्रश्न पत्र लीक की घटनाएं न हों। अगर कोताही बरती जाती है तो विभाग की ओर से एसडीएम और बीईओ से स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है। सेंटरों में पहुंचने के बाद परीक्षा केंद्र के सुपरिडेंटेंट की निगरानी में प्रश्न पत्र की जिम्मेवारी रहेगी।एग्जाम के समय में भी किया बदलाव

डीईओ बलजीत सिंह सहरावत ने बताया कि पहली बार दसवीं और बारहवीं के एग्जाम के समय में बदलाव किया गया है। अब परीक्षा का समय दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े 3 बजे तक होगा।इस बार नकल रहित परीक्षा पर जोर दिया जाएगा। चाहे सुपरिंटेंडेंट हो या फिर टीचर यदि परीक्षा केंद्र में नकल से जुड़ी एक भी घटना होती है तो आला अधिकारियों की खैर नहीं, दोषी पाए जाने पर अधिकारी को चार्जशीट कर दिया जाएगा.
-एएस मान, अतिरिक्त उपायुक्त।