March 29, 2024

बसों में नहीं हुई महिला अटैण्डेंट तो स्कूल की खैर नही

Palwal/Alive News : स्कूली बसों में महिला अटैण्डेंट, फस्ट ऐड बॉक्स, तथा जी.पी.एस. सिस्टम का होना अति आवश्यक है। लघु सचिवालय में सडक़ सुरक्षा तथा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि शिक्षण संस्थानों के स्कूली वाहनों में फस्ट्र एड बॉक्स, जी.पी.एस. सिस्टम तथा महिला अटैण्डेंट के ना होने की स्थ्ति में संबंधित शिक्षण संस्थान के विरूध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। बैठक में सडक़ सुरक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों, प्रबंधों तथा स्कूल वाहन नीति के कार्यान्वयन बारे समीक्षा की गई।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान कर वहां विशेष बचाव प्रबंध किए जाएं। अतिरिक्त उपायुकत ने कहा कि शिक्षण संस्थान विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों में नैतिक शिक्षा एवं अनुशासन पर विशेष ध्यान दें। आस-पास के वातावरण एवं पर्यावरण को हरा भरा और स्वच्छ रखने हेतु विद्यार्थियों को बरसात के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण एवं स्वच्छता के प्रति भी प्रेरित करें। क्षेत्रिय प्राधिकरण के सचिव एस.के. चहल ने शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जो भी निर्देश दिए जाए उनकी पालना की जाए तथा अनुपालना रिर्पोट प्रति माह अवश्य भेजे। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के सर्विस रोड़ पर अतिक्रमण न होने दें। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए तिपहिया वाहनों का सर्विस रोड़ पर चलना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, पलवल नगर परिषद, परिवहन विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण तथा शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।