IGNOU ने बढ़ाई जुलाई प्रवेश 2020 पंजीकरण प्रक्रिया की अंतिम तिथि

0
16

New Delhi/Alive News: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने IGNOU जुलाई प्रवेश 2020 के लिए फिर से पंजीकरण की प्रक्रिया को बढ़ा दिया है। बता दें कि पंजीकरण की तारीख 16 अगस्त, 2020 तक बढ़ा दी गई है। जो छात्र प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इग्नू की आधिकारिक साइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in है। ध्यान दें कि विभिन्न स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री, स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र (पीजी प्रमाण पत्र), स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडी), प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, और आवेदन या जागरूकता स्तर के कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्र अब अगस्त के मध्य तक आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रमों में अंग्रेजी में एमए, हिंदी में बीए, ग्रामीण विकास में पीजीडी, पीजी प्रमाणपत्र, पर्यावरण, जनसंख्या और विकास पर पाठ्यक्रम आदि शामिल है।

मुख्य जानकारी-
इग्नू विभिन्न ऑनलाइन कार्यक्रमों और SWAYAM पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी प्रदान कर रहा है।
इग्नू द्वारा कुल 13 पाठ्यक्रम जिन्हें ऑनलाइन पढ़ाया जाना है, की पेशकश की जा रही है।
विभिन्नता ने SWAYAM पोर्टल पर कुल 24 पाठ्यक्रमों में 45 पाठ्यक्रमों को जोड़ दिया है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों और कृषि, स्थिरता विज्ञान, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, समाजशास्त्र, कानून, पर्यटन, भाषा, सूचना प्रौद्योगिकी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट सहित विभिन्न क्षेत्रों के कुछ स्वतंत्र पाठ्यक्रम शामिल हैं।
इस बीच, इग्नू टी जून परीक्षा 2020 को सितंबर माह में आयोजित किया जाएगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार ये परीक्षा आयोजित करवाई थी। एक नोटिस के अनुसार, परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी और इसे स्थगित नहीं किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए इग्नू की आधिकारिक साइट पर जाना होगा।

Print Friendly, PDF & Email