April 25, 2024

 अवैध रूप से लिंग जांच के मामलों में तुंरत हो कार्रवाई : डॉ. राकेश गुप्ता

Palwal/Alive News : मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों से अनुरोध किया कि वे लिंगानुपात को सुधारने के लिए पीएनडीटी एक्ट के तहत आदतन अपराधियों को कड़ी सजा दिलवाएं। जो भी व्यक्ति इस कानून का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ न्यायालय में पैरवी करके मामले को अंजाम तक पहुंचाएं।

डा. राकेश गुप्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार का बेटी बचाओ-बेटी पढाओ कार्यक्रम महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तालमेल करके अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर अवैध रूप से लिंग जांच के मामलों में तुरंत कार्रवाई करें। इस प्रकार के मामलों में किसी भी प्रकार की ढील बरदाश्त नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि हरपथ योजना के तहत क्षतिग्रस्त सडकों की जो भी फोटो अपलोड की जाती हैं, उन सडकों की मरम्मत का काम तुरंत किया जाए। उन्होंने कहा कि सडक सुरक्षा संगठन तथा दूसरी संस्थाओं से सहयोग लेकर लोगों को जागरूक किया जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर बनाए गए अवैध कट हटाने के साथ-साथ ऑवर स्पीड पर भी अंकुश लगाया जाए। उन्होंने कहा कि सरल योजना के तहत लगाए गए अप्रैंटिशिप सरकार की योजना के तहत नियुक्त किए जाएं।

अतिरिक्त प्रधान सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री शिकायत निवारण पटल पर आने वाली शिकायतों के निपटान के लिए समय-समय पर बैठक आयोजित करके समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि नगराधीश ऐसी शिकायतों के बारे में संबंधित अधिकारियों से समय-समय पर बातचीत करके निपटान करवाएं।

उन्होंने कहा कि सरल अंत्योदय सेवा केंद्रों के माध्यम से विभिन्न स्कीमों के तहत सेवाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सक्षम योजना, पब्लिक लाईब्रेरी, ई-पंचायत, ओडीएफ तथा अन्य योजनाओं के बारे में भी प्रगति की रिपोर्ट ली।
उपायुक्त मनीराम शर्मा ने बताया कि जिला में अंत्योदय सेवा केंद्र 31 मई तक तैयार कर दिए जाएंगे।

उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री शिकायत निवारण पटल के माध्मय से आने वाली शिकायतों के निपटान में तेजी लाई जाएगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी, पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल व नगराधीश आशिमा सांगवान मौजूद रहे।