New Delhi/Alive News : एसपी गुप्ता, आईएएस (सेवानिवृत्त), अध्यक्ष, भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई) एवं एडब्ल्यूबीआई के सदस्य, सुनील मान सिंह का पंजाब के महामहिम राज्यपाल और प्रशासक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के साथ एक बहुत उपयोगी बैठक संपन्न हुई।

इस बैठक में राज्यपाल के सलाहकार, आयुक्त नगर निगम, निदेशक पशुपालन, राज्यपाल के सचिव और चंडीगढ़ प्रशासन के अन्य अधिकारी गण सम्मिलित हुए । बैठक में सभी एजेंडा बिंदुओं पर चर्चा की गई। महामहिम गवर्नर ने संबंधित अधिकारियों को एडब्ल्यूबीआई द्वारा उठाए गए मामलों पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए आश्वासन दिया। साथ ही महामहिम राज्यपाल ने निर्देश दिया कि कार्रवाई की गई रिपोर्ट बोर्ड को प्रेषित करें और साथ ही उसकी प्रति उन्हें भी भेजें ।

इसके अलावा, उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि गोचर भूमि से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों का पालन करें और साथ ही राज्य जीव जंतु कल्याण बोर्डों (एसएडब्ल्यूबी) को सक्रिय बनायें तथा नगर निगमों के परिक्षेत्र में आने वाले छुट्टा जानवरों को आश्रय प्रदान करने और उनकी जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठायें ।
साथ-साथ यह भी कहा कि आदेश का पूर्ण रूप से पालन किया जाना चाहिए।

पशु जन्म नियंत्रण (एबीसी) / एंटी रेबीज टीकाकरण (एआरवी) कार्यक्रम को लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी जानवर को सडक़ पर घूमने नहीं दिया जाए। साथ ही किसी भी गोशाला / पशु कल्याण संगठन को उनके शरणस्थल की क्षमता से अधिक जानवरों को रखने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here