March 29, 2024

42 दिन में अकेले नौका से कर ली दुनिया की सैर, बनाया रिकॉर्ड

Brest (France)/Alive News : दुनिया की सैर पर नौका से अकेले निकले फ्रांस के फ्रांकोइस गाबार्ट ने इस किस्म के अभियान का विश्व रिकॉर्ड रविवार को तोड़ दिया. एक चैनल के अनुसार उन्होंने यह सैर 42 दिन, 16 घंटे, 40 मिनट और 35 सेकेंड में पूरी की. फ्रांस के उत्तरपश्चिम में उशांत द्वीप और इंग्लैंड के दक्षिण पश्चिम में लिजार्ड प्वांइंट के बीच आभासी समापन रेखा 34 वर्षीय गाबार्ट ने पार कर ली.

इस तरह उन्होंने फ्रांस के ही थॉमस कोविले के रिकॉर्ड को छह दिन तथा दस घंटे के अंतर से तोड़ दिया. वर्ल्ड सेलिंग स्पीड काउंसिल के पर्यवेक्षक ने दौड़ के समय की घोषणा की लेकिन इसकी अंतिम पुष्टि से पहले नौका के ब्लैक बॉक्स तथा जीपीएस डेटा की जांच की जाएगी. अकेले नौकायान करते हुए दुनिया की सैर पूरी करने वाले गाबार्ट इस अभियान को पूरा करने वाले चौथे व्यक्ति हैं.

पहला रिकॉर्ड वर्ष 2004 में बना था. इसे हासिल किया था फ्रांस के ही फ्रांसिस जोयोन ने. उन्होंने यह अभियान 72 दिन तथा 22 घंटे में पूरा किया था.दुनिया की सैर के लिए लोगों ने अलग-अलग तरीके अपनाए. कुछ दिन पहले दुनिया भर में एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व भ्रमण पर निकला एक भारतीय साइकिल चालक 79 देशों की यात्रा कर कतर पहुंच गया है. कोलकाता के पास एक वैश्विक गांव बसाने की योजना रखने वाले सोमेन देवनाथ 79 देशों की यात्रा कर चुके हैं. उनकी 2020 तक 191 देशों की यात्रा करने की योजना है. वह भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को सउदी अरब जाएंगे.

देवनाथ ने एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए साइकिल पर विश्व भ्रमण 2004 में शुरू किया था. उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि स्थानीय सरकार उन्हें आठ एकड़ जमीन वैश्विक गांव बसाने के लिए दे.