April 19, 2024

प्रदूषण को देखते हुए 48 घंटों में ,ऑड-ईवन फॉर्मुला चालू

New Delhi/Alive News : दिल्ली में प्रदूषण खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुंच गया है और पूरा शहर फॉग नहीं स्मॉग की चपेट में है. ऐसे में दिल्ली सरकार अगले 48 घंटों में प्रदूषण कम नहीं होने की दशा में ऑड-ईवन फॉर्मुला लागू करने वाली है. एजेंसी से मिली खबर के अनुसार राज्य परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि अगले 48 घंटों में अगर प्रदूषण का स्तर सीवर प्लस कैटेगिरी से नीचे नहीं आया तो सरकार ऑड-ईवन सिस्टम लागू कर देगी. रिपोर्ट के अनुसार दो पहिया वाहनों को नियंत्रित मात्रा में इस फॉर्मुला से बाहर रखा जाएगा बशर्ते ये सिस्टम असर करे.

गहलोत ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन को कुछ समय के लिए 500 बसें और दिल्ली मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन को 300 बसें बढ़ाने के निर्देश दे दिए हैं जिससे ऑड-ईवन लागू होने के बाद भीड़ को आसानी से हैंडल किया जा सके. गहलोत ने ऑड-ईवन स्कीम को लेकर ट्रांसपोर्ट विभाग, डीएमआरसी, डीटीसी, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल सिस्टम के आला अधिकारियों और डिविज़नल कमिशनर से भी बात की है.

डीटीसी को मार्च 2018 तक 500 बसें शॉर्ट-टर्म टेंडर के हिसाब से सड़कों पर उतारने के निर्देश दे दिए गए हैं. इसी दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर ऑड-ईवन स्कीम पर फैसला आज या कल लिया जा सकता है. बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि प्राइमरी स्कूलों को रविवार तक बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं. प्रदूषण के चलते सड़कों की ये हालत है कि विज़िबलिटी लगभग 0 प्रतिशत पर पहुंच गई है.