April 27, 2024

बिहार में ‘पकड़ुआ’ विवाह का मामला आया सामने, पिस्टल की नोक पर कराई जबरन शादी

New Delhi/Alive News : बिहार के पटना जिले के पंडारक क्षेत्र में तमंचे की धौंस दिखाकर कथित तौर पर इंजीनियर का अपहरण करके उसकी जबरन शादी करवाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. बिहार में ऐसी जबरिया शादी को ‘पकड़ुआ’ विवाह कहा जाता है. पटना जिले के खुसरूपुर निवासी विनोद कुमार बोकारो स्टील प्लांट में जूनियर मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं. बीते 2 दिसंबर को रांची से पटना आए थे.

एक चैनल के अनुसार स्थानीय मीडिया के मुताबिक, लड़की पक्ष के किसी सदस्य ने कुमार पर पिस्टल तान दी थी और उसे शादी करने पर मजबूर कर दिया. खबरों के मुताबिक, लड़का अपने दोस्त की शादी में आया था. बिहार में इस प्रकार का मामला काफी समय बाद सामने आया है. स्थानीय भाषा में इसे पकड़ुआ शादी कहते हैं. घटना 3 दिसंबर की बताई जा रही है.

इंजीनियर विनोद 3 दिसंबर को पटना पहुंचे था. विनोद के मित्र सुरेंद्र यादव ने उन्हें मोकामा में किसी से मिलाने के बहाने बुलाया. जैसे ही वह सुरेंद्र से मिलने मोकामा पहुंचा, उसका अपहरण कर लिया गया. उसके बाद उसे पंडारक थाना के गोपकिता गांव ले जाया गया जहां सुरेंद्र की बहन से उसकी जबरन शादी करवा दी गई. विनोद का परिवार खुसरूपुर में रहता है. लड़के का कहना है कि वह लड़की का नाम तक नहीं जानता है. विनोद ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा, “लड़की पक्ष के एक सदस्य में मेरे ऊपर पिस्तौल तान दी और मुझे शादी करने के लिए मजबूर कर दिया.”

विनोद ने बताया, “शादी के बाद लड़की पक्ष ने पूरी रात मुझे एक कमरे में बंद रखा. अगले दिन मैंने अपने भाई से संपर्क किया और पुलिस से शिकायत की.” विनोद ने आगे कहा कि बाद में हमने पुलिस से लिखित में शिकायत की लेकिन पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने से इनकार कर दिया. उसने आरोप लगाते हुए कहा, “पुलिस ने मदद करने के बजाय मामले को निपटाने की सलाह दी.” उसने आरोप लगाया कि सुरेंद्र और उनका परिवार लगातार धमकी दे रहा है और लड़की को स्वीकार करने का दबाव बना रहा है. उधर, पुलिस ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि वह मामले की जांच कर रही है.