April 19, 2024

दिल को छूती, इतिहास के पन्नों में मशहूर 8 प्रेम कहानियां

– भागमति और मोहम्मद कुली(16वीं सदी)कहां- हैदराबाद, आंध्र प्रदेशप्रेम कहानी-इतिहास में भागमति के बारें में ज्यादा जानकारी नहीं मिलती. कई लोग उनके वजूद तक पर सवाल उठाते हैं. लेकिन किस्सा है कि सुल्तान मोहम्मद कुली कुतब शाह(1580-1612) पहली नजर में भागमति को दिल दे बैठे थे. सुल्तान ने उनके सम्मान में भागनगर से एक शहर बसाया और यही भागनगर आज हैदराबाद के नाम से जाना जाता है.

– रानी रूपमति और बाज बहादुर(16वीं सदी)कहां-मालवा के आखिरी सुल्तान बाज बहादुर, रूपमति की खूबसूरती और गायकी पर फिदा थे. दोनो ने एक -दूसरे से शादी की. इसी दौरान अकबर ने मालवा पर चढ़ाई कर दी. युध्द में बहादुर की हार हुई और रुपमति ने आत्महत्या कर ली. कुछ साल अकबर से युध्द लड़ने के बाद बहादुर ने हार मानी और अकबर की सेना में शामिल हो गया.

– रजिया सुल्तान और जमालुद्दीन याकुत कहां-दिल्लीप्रेम कहानी- याकुत एक अफ्रीकी गुलाम था, जिसे दिल्ली की पहली महिला शासक रजिया सुल्तान से मोहब्बत हुई. दोनों के प्यार के चलते विद्रोह हुआ और याकुत की मौत हो गई. रजिया का निकाह जबरन मलिक अल्तुनिया से हुआ. उसके बाद एक अन्य विद्रोह में सुल्तान और अल्तुनिया, दोनों की मौत हो गई.

– बाजीराव और मस्तानी(18वीं सदी)कहां-पुणे, महाराष्ट्रप्रेम कहानी- बाजीराव कभी जंग न हारने वाला योध्दा था और मस्तानी, हिंदू राजा और फारसी मुस्लिम महिला की खूबसूरत बेटी थी. अपनी पहली पत्नी, मां और बच्चों के विरोध के बावजूद बाजीराव ने मस्तानी को छोड़ने से इंकार कर दिया. आखिर में बाजीराव की मौत के बाद मस्तानी भी चल बसी.

– पृथ्वीराज-संयुक्ता (12वीं सदी)कहां-कन्नोज, उत्तर प्रदेशप्रेम कहानी- कन्नोज की रानी और दिल्ली के राजा की ये प्रेम कहानी बेहद दिलचस्प है. पृथ्वीराज और संयुक्ता एक दूसरे को बिना देखे ही प्यार करने लगे थे. संयुक्ता के पिता ने स्वयंवर से इनकार कर दिया. आखिरकार पृथ्वीराज ने सयु्ंक्ता को भगाने का फैसला किया. इसके बाद अफगान आक्रमणकारी मोहम्मद गौरी से युध्द में हारने के बाद चौहान की हत्या हो गई और संयुक्ता ने पकड़े जाने से पहले आत्महत्या कर ली.

– शाहजहां और मुमताज महल(16वीं सदी)कहां- आगरा, उत्तर प्रदेश14 बच्चों की मां मुमताज की मौत बच्चे को जन्म देने के दौरान हुई. शाहजहां ने मुमताज की याद में ताज महल बनवाया, जो आज दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक और मोहब्बत की निशानी माना जाता है.

– मूमल और महेंद्र(9वीं सदी)प्रेम कहानी- दोनों को राजस्थान के लैला-मजनूं भी कहा जाता है. खूबसूरत राजकुमारी मूमल को शादीशुदा महेंद्र से प्यार हो गया. मां-बाप की मनाही के बाद भी दोनों छिपकर एक-दूसरे से मिलते रहे. महेंद्र को सजा के तौर पर कुएं में फेंकवा दिया और मूमल उसका इंतजार करती रही

– अशोक और कौरवकी(तीसरी सदी)कहां- कलिंग, उड़ीसाप्रेम कहानी-अशोक को उनके पिता बिंदुसार ने कलिंग से निर्वासित कर दिया था. उनकी मुलाकात एक मछवारे परिवार से संबध रखने वाली कौरवकी से हुई और दोनों की शादी हो गई. कलिंग को जीतने के बाद अशोक का हृदय परिवर्तन हुआ और उनका झुकाव बौध्द धर्म की ओर हुआ. इस दौरान उन्होंने दूसरी शादी की लेकिन कौरवकी हमेशा उसके लिए खास रही. अशोक को एक कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए उन्होंने ही प्रेरित किया.