April 18, 2024

स्कूलों में 19 मार्च से छठी व नौवीं में दाखिला शुरू

New Delhi/Alive News : दिल्ली के प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में कक्षा छह व नौ में दाखिले के लिए शिक्षा निदेशालय ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। विद्यार्थी 19 मार्च से 16 अप्रैल तक दाखिला ले सकेंगे। शैक्षणिक सत्र 2018-19 में दाखिले के लिए जारी इन दिशा-निर्देशों के तहत पहले सरकारी स्कूलों से आस-पास के प्राथमिक स्कूलों को जोड़ा जाएगा।

निदेशालय का कहना है कि दाखिला देते समय यह ध्यान रखा जाएगा कि बच्चों को स्कूल आने के लिए कोई बड़ी सडक़ या रेलवे लाइन पार न करनी पड़े। निगम के अंग्रेजी, हिंदी या उर्दू माध्यम वाले स्कूलों को उन्हीं के माध्यम वाले स्कूलों से जोड़ा जाएगा, जिसके लिए जोन व जिले की सीमा को नजरअंदाज किया जा सकता है। स्कूलों के बीच की दूरी के आधार पर उन्हें आपस में जोड़ा जा सकता है। निदेशालय ने निगम के स्कूलों को भी दिशा-निर्देश दिया है।

इसके तहत निगम स्कूलों को कक्षा पांच के सभी विद्यार्थियों का डाटा सात फरवरी तक यू-डाइज पर उपलब्ध कराना होगा। निदेशालय ने क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशकों को आठ फरवरी तक प्राथमिक स्कूलों का मानचित्रण करने व उन्हें आपस में जोडऩे का निर्देश दिया है। निगम से प्राप्त सूची, प्राथमिक स्कूलों को जोडऩा व मानचित्रण से जुड़ी सभी विसंगतियां 15 फरवरी तक सभी उपशिक्षा निदेशकों को दूर करनी होंगी।