March 28, 2024

शादी में बच्चो को….. काम सिखाने के मिलते थे, अस्सी हजार

New Delhi/Alive News : दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जब गुरुवार को हाई प्रोफाइल शादी में चोरियों के आरोपितों को गिरफ्तार किया तो बड़ी ही दिलचस्प बातें सामने आईं। पहले तो चोरों ने गिरोह बनाया और इसमें एक महिला को प्रतिमाह अस्सी हजार के वेतन पर नियुक्त किया। इस महिला का काम इतना था कि वह 10-14 साल के बच्चों को चोरी सिखाती थी और उनकी दैनिक जरूरतों का ख्याल रखती थी।

गिरोह पांच सितारा होटलों व हाई प्रोफाइल शादियों में छोटे बच्चों से ज्वेलरी या रुपये रखे बैग चोरी करवाता था। पुलिस ने महिला समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

संयुक्त आयुक्त क्राइम ब्रांच आलोक कुमार के मुताबिक पकड़े गए आरोपिओं के नाम रीमा बाई, राज कुमार उर्फ दद्दा उर्फ राजू व भूपेंद्र शर्मा हैं। रीमा व राज कुमार दोनों राजगढ़ (मध्यप्रदेश) के रहने वाले हैं और कैब चालक भूपेंद्र हाथरस (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला है। इनकी गिरफ्तारी से पुलिस ने चोरी के 15 मामले सुलझाने का दावा किया है। महिला छह सालों से गिरोह के सरगना के साथ आपराधिक वारदात कर रही है।

शादियों के समय ही आते थे दिल्ली

गिरोह के सदस्य शादियों के सीजन में ही वारदात करने मध्य प्रदेश से दिल्ली आते थे और सीजन खत्म होने के बाद वापस चले जाते थे। चोरी के तुरंत बाद यह गिरोह जेवरात को कम कीमत में किसी भी ज्वैलर्स के हाथों बेच देता था। वारदात के लिए इन लोगों ने गरीब परिवार के 10-14 साल के बच्चों को प्रशिक्षित कर रखा था। अच्छे कपड़े पहने ये बच्चे जब शादी समारोह में जाते थे तो किसी को भी उनपर शक नहीं होता था। बच्चे वर अथवा वधु पक्ष के मुख्य लोगों के पास जाकर खड़े हो जाते थे और मौका पाकर महत्वपूर्ण सामानों से भरा बैग चोरी कर लेते थे। गिरोह के सदस्य उन्हें समारोह स्थल के बाहर से गाड़ी में बैठाकर फरार हो जाते थे।

सीसीटीवी फुटेज से मिला सुराग

हाई प्रोफाइल शादियों में चोरी की कई शिकायत मिलने पर डीसीपी राजेश देव व इंस्पेक्टर नीरज चौधरी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने जब सीसीटीवी फुटेज खंगाली तब उन्हें कुछ सुराग मिला। जिसके बाद पुलिस टीम ने गुरुवार को चाणक्यपुरी इलाके से तीनों को दबोच लिया। भूपेंद्र शर्मा पहले ओला कैब चलाता था। जल्द पैसा कमाने के चक्कर में वह राज कुमार के साथ मिलकर वारदात को अंजाम देने लगा। दिल्ली-एनसीआर में वारदात करने वाले इस अंतरराज्यीय गिरोह से पुलिस अन्य मामलों की भी पूछताछ कर रही है।