April 25, 2024

राजकीय विद्यालय नम्बर 3 में सात दिवसीय NSS कैंप का उद्घाटन

Faridabad/Alive News : राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नम्बर 3 एन.आई.टी.फरीदाबाद ( हरियाणा ) में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि बड़खल विधानसभा क्षेत्र विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा ने अपने कर कमलो द्वारा किया। इस अवसर पर कैंप में मुख्य अतिथि श्रीमती सीमा त्रिखा विधायक ने स्वयंसेवकों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का पाठ पढ़ाया।

कैंप के निदेशक एवं फरीदाबाद के एन.एस.एस. जिला संयोजक सुशील कणवा ने बताया कि शिविर में आज सुबह की पारी में बतौर मुख्य अतिथि मुख्य अतिथि विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा उपस्थित थी। उन्होंने हरियाणा के खराब लिंगानुपात पर चर्चा व निराशा जताते हुए स्वयंसेवकों को इस बारे सजग रहने की बात कही। उन्होंने बताया कि हरियाणा का यह लिंगानुपात 2011 की जनगणना के अनुसार 1000 : 879 इसका मतलब हरियाणा राज्य में 1000 पुरुष व 879 महिलाएं है और इसी तरह सारे भारत का यह लिंगानुपात 1000 : 940 है ।

उन्होंने स्वयंसेवकों को इस विशेष शिविर में सम्बोधित करते हुए कहा कि अगर वर्तमान अनुपात को ठीक नही किया गया और प्रकृति के इस अनुपात को संतुलित नही किया गया तो आने वाले समय में हमें इसके भारी दुष्परिणाम भुगतने पड़ेंगे और आप सभी एन.एस.एस. स्वयंसेवक भारत के होने वाले कल हो और आपकी राष्ट्र के प्रति यह जिम्मेवारी अन्य लोगो से अधिक बनती है।

एन.एस.एस जिला संयोजक सुशील कणवा ने इस अवसर सभी स्वयंसेवकों को एक साथ बेटियों को बचाने व पढ़ाने के लिए एक शपथ भी दिलाई और इसके बाद बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ के बैनर के साथ एन.एस.एस. जिला संयोजक सुशील कणवा के मार्गदर्शन में एक रैली का भी आयोजन किया गया, जिसको विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली तीन नम्बर की गलियों में “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के नारे लगाते हुए वापिस स्कूल में लौट आई। विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेंदर मदान, शिव दत्त भाटी, राजेश शर्मा, लक्ष्मी नारायण गौड़, अनीता शर्मा, राकेश शास्त्री, कृष्णा शर्मा, देवेंदर सैन, वरिन्दर पाल आदि का विशेष योगदान रहा।