March 29, 2024

भारत त्यौहारों का देश : कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल

Faridabad/ Alive News: रक्षा बंधन के त्यौहार की अपनी ही गरिमा है, जो भावनात्मक रिश्तों को मजबूत करता है । यह विचार कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने आज इंद्रा कॉलोनी स्थित गुरूद्वारे के प्रांगण में रक्षा बंधन के अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित बहन- बेटियों को साड़ी वितरित करते हुए कहा।

Vipul
रक्षा बंधन के अवसर पर उपहार स्वरूप लगभग 2 हजार बहन- बेटियों को साड़िया भेंट की गई । विपुल गोयल ने कहा कि रक्षा बंधन, पौराणिक, धार्मिक तथा एतिहासिक भावनाओं से जुड़ा त्यौहार भी है जिससे अलग-अलग मानयताएं जुड़ी हुई है जो हर वर्ग को एक दूसरे से जोड़ने का प्रयास करता है ।
कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने रक्षा बंधन के अवसर पर क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के कल्याण हेतु बेटी बचाओं-बेटी पढाओं, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना जैसी अनेको जन कल्याण कार्य योजनाओं का क्रियानवन कर रही है ताकि महिला वर्ग को इन योजनाओं का विशेष लाभ मिल सके।
इस अवसर पर विशेष तौर पर उपस्थित श्री सिद्धदाता आश्रम के अधिपति श्रीमद् जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने उपस्थित जनों को अपना आशिर्वाद देते हुए कहा कि रक्षा बंधन का त्यौहार श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है श्रावण मास में ऋषिगण आश्रम में रहकर अध्ययन और यज्ञ करते थे । श्रावण पूर्णिमा को मासिक यज्ञ की पूर्ण आहूति दी जाती थी । यज्ञ की समाप्ती पर यजमानों और शिष्यों को रक्षा- सूत्र बांधने की प्रथा थी । इस परम्परा का निर्वाह गुरू शिष्य रक्षा सूत्र बांधकर आज भी करते है।