हवन के साथ शुरू हुई भारत शिक्षण मंडल शाखा

0
21

Palwal/Alive News : भारत शिक्षण मंडल पलवल के आजीवन सदस्यों ने भारत शिक्षण मंडल के पलवल शाखा की शुरुआत सावन मास के कृष्ण पक्ष की पावन पुनीत बेला में गोलाया प्रोग्रेसिव पब्लिक स्कूल के प्रांगण में हवन करके की। हवन विद्यालय के संस्कृत आचार्य राजेश शर्मा और संतोष कुमार ने किया। हवन में मुख्य यजमान के रूप में भारत शिक्षण मंडल के प्रमुख सदस्य विकास मित्तल, अल्पना मित्तल, अमरीक सिंह, डा.राजेश मंगला, अजय प्रताप सिंंह उपस्थित रहे।

वातावरण की शुद्धिकरण हेतु मंडल के सभी सदस्यों ने मिलकर वैदिक पद्धति से मंत्रोच्चारण सहित यज्ञ में आहुति दी। भारतीय वेद पुराणों के अनुसार हवन से नकारात्मक उर्जा समाप्त होती है और मन में सात्विक गुणों का विकास होता है।

वैदिक मंत्रोचारण से विद्यालय का वातावरण गुंजायमान हो गया। हवन के पश्चात भारतीय शिक्षण मंडल की बैठक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन विकास मित्तल जी ने बड़े ही सकारात्मक ढंग से किया। ‘भारतीय शिक्षण मंडल क्या है?

एवं वह किस प्रकार पूरे देश में शिक्षा और शिक्षक के उत्थान के लिए कार्य कर रही है’ इस विषय पर अल्पना मित्तल, अमरीक सिंह, डा. राजेश मंगला अजय प्रताप खालसा एवं विद्यालय की हिंदी शिक्षिका किरण अत्री सहित सभी ने अपने-अपने सकारात्मक विचार रखे।

यह सम्पूर्ण कार्यक्रम विद्यालय के प्रधानाचार्य जगदीश शर्मा की रेख-रेख में सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक रचना अरोड़ा, जगदीप सिंह मोर, विकास अत्री, नीरू महेन्द्रू, अभिलाषा सहित सभी शिक्षक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here