March 29, 2024

इंडियन बैंक ने ग्रामीणों को किया बैंक योजनाओं के प्रति जागरूक

Faridabad/Alive News : इंडियन बैंक की बडख़ल शाखा द्वारा गांव अनंगपुर गांव में ग्राम सभा का आयोजन किया। इस मौके पर बडख़ल शाखा के प्रबन्धक सुशील गुलाटी ने ग्रामीणों व क्षेत्रवासियों को बैंक के नियम, कानून एवं किस तरह से अपने खाता को अपडेट करे के बारे में विस्तृत से जानकारी दी। गुलाटी का कहना था कि इंडियन बैंक का यह जागरूकता अभियान जनता के लिए विशेष रूप से लागू किया गया है क्योकि आज कुछ अपराधिक किस्म के लोग बैंक व एटीएम में आने वाले लोगों को अपना निशाना बनाते है जिससे कई लोगों का लाखों का नुकसान हुआ है इसी को मददेनजर रखते हुए इंडियन बैंक ने इस अभियान को चलाया है।

गुलाटी ने उपस्थितजनों को बताया कि आप सभी ने अपने बैंक खाते को अपने तक सीमित रखना है एवं उसकी गोपनीयता को बनाये रखने के लिए सदैव सचेत रहना है। उन्होने बताया कि साथ ही जब भी आप अपने एटीएम का प्रयोग करे तो उस समय आपके आसपास कोई नहीं होना चाहिए साथ ही उसका पासवर्ड भी आपने कभी किसी को नहीं बताना। उन्होंने बताया कि आप अपनी चैक बुक को भरकर एवं हस्ताक्षर करके कभी ना रखे जब भी आपको चैक बुक की आवश्यकता हो तो उसी समय उसे भरे एवं उसका प्रयोग करे एवं अपने ही पैन का प्रयोग करे। गुलाटी ने ग्रामीणों को बताया कि अपने खाते में नामांकन अवश्य करवाये, अपने मोबाईल फोन अपडेट कराये ताकि आपको जानकारी फोन पर भी मिल सके व अपने खाते की जानकारी किसी को ना दे। एटीएम कार्ड के पीछे हस्ताक्षर अवश्य करे ताकि पहचानने में असुविधा ना हो।

बैंक में पैसा खुद जमा करे एवं जमा करने के पश्चात पास बुक को भी अपडेट करवा ले। अपने आधार कार्ड को भी खाते से अपडेट करवाये। यह सभी महत्वपूर्ण जानकारियों आपको कभी भी नुकसान नहीं पहुंचायेगी अगर आप इन पर अमल करें। इस अवसर पर समाजसेवी भूपेन्द्र नागर एवं सरपंच सुशील ने उपस्थित ग्रामीणों को बैंक प्रबंधकों द्वारा दी गयी जानकारी पर अमल करने का आव्हान किया और कहा कि यह सभी जानकारी आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। इस ग्राम सभा पूर्व पार्षद उदयचंद अनंगपुर, जगदीश सिंह समाजसेवी, चौ. बिशनवीर, सत्यदेव , जोगेन्द्र सिंह, सरजीत सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।