April 27, 2024

इंडियन मुजाहिद्दीन के कुख्यात आतंकी गिरफ्तार

New Delhi/Alive News : राजधानी दिल्ली से आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन के कुख्यात आतंकी को गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली पुलिस और एनआईए की टीम ने एक मुठभेड़ के बाद इस आंतकी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए इस आतंकी का नाम अब्दुल सुभान कुरैशी बताया जा रहा है. अब्दुल सुभान कुरैशी को भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता है यह इंडियन मुजाहिद्दीन और सिमी से जुड़ा है. यह मोस्ट वांटेड आतंकी देश में दहशत फैलाने की कई बड़ी वारदातों में शामिल रहा है.आतंकी अब्दुल कुरैशी दिल्ली, अहमदाबाद और बेंगलुरु में हुए ब्लास्ट में शामिल था. कुरैशी साल 2006 में मुंबई में ट्रेन में हुए ब्लास्ट का भी संदिग्ध माना जाता है. अब्दुल सुभान कुरैशी साल 2008 में गुजरात में हुए सीरियल धमाकों का मास्टर माइंड बताया जा रहा है.

दिल्ली पुलिस का बयान
एक चैनल के अनुसार दिल्ली पुलिस ने इस आतंकी की गिरफ्तारी पर कहा है कि, यह आतंकी इंडियन मुजाहिद्दीन का फाउंडर रहा है और दोबारा से अपने आतंकी संगठन को भारत में खड़ा करने की फिराक में था. यह पिछले कई सालों से नेपाल में रह रहा था. यह रक्सौल की सीमा से नेपाल गया था. इसके बाद सुभान फर्जी दस्तावेजों के जरिए विदेश गया था.

सऊदी अरब में दो साल रहा आतंकी सुभान
2015 से 2017 के बीच में यह सऊदी अरब चला गया था. विदेश में इसका कई लोगों से संपर्क हुआ. यह दोबारा भारत आया था क्योंकि इसे इंडियन मुजाहिद्दीन को दोबारा से खड़ा था. यह दिल्ली में अपने किसी साथी से मिलने के लिए आया था. इसके पास से 9 एमएम पिस्टल मिली है और कुछ कारतूस भी मिले है. पुलिस ने बताया कि इसको गिरफ्तार करने के दौरान दिल्ली पुलिस और एनआईए की टीम ने साझा अभियान चलाया. इस दौरान 12 से 13 राउंड फायरिंग भी हुई.

अपने साथी से मिलने के लिए दिल्ली आया था आतंकी
पुलिस ने 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में इस आतंकी द्वारा किसी भी तरह की साजिश किए जाने की खबरों को खारिज किया है. पुलिस ने बताया है कि यह दिल्ली में किसी भी वारदात को अंजाम देने के लिए नहीं आया था. यह अपने एक साथी से मिलने के लिए आया था.

भारत का लादेन है कुरैशी
कुरैशी को बम का एक्सपर्ट माना जाता है, ऐसी भी खबरें उसे लेकर समाने आई है कि उसने बेंगलुरू और हैदराबाद की टॉप आईटी कंपनियों के साथ काम भी किया था. अब्दुल कुरैशी को भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता था, यह अपना वेश बदलने में मास्टर था. इसी के चलते इसने कई बार पुलिस को गच्चा दिया. आपको बता दें कि खुफिया सूत्रों ने यह जानकारी मिली थी 26 जनवरी से पहले आतंकियों ने दिल्ली को दहलाने की साजिश रची है. इस खुफिया जानकारी में यह भी जानकारी दी गई थी कि तीन आतंकी दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में आकर छिपे हुए हैं. उसके बाद से ही राजधानी को हाई अलर्ट पर रखा गया था.

अहमदाबाद 2008 ब्लास्ट
अहमदाबाद में 26 जुलाई साल 2008 को शहर की 21 अलग-अलग जगहों पर धमाके हुए थे. ये सभी धमाके 70 मिनट के अंतराल में हुए. इन धमाकों में 56 लोगों की मौत हुई थी और 200 लोग घायल हुए थे. आतंकियों ने जयपुर में हुए सीरियल ब्लास्ट की तरह ही यहां भी टिफिन में बम रखे थे और इन्हें प्लांट करने के लिए साइकिल का इस्तेमाल किया था. इससे पहले 13 मई 2008 को जयपुर में हुए ब्लास्ट के बाद कई टीवी चैनलों को मिले धमकी भरे ईमेल में इन धमाकों के पीछे इस आतंकी संगठन (इंडियन मुजाहिद्दीन) का नाम सामने आया था.