भारतीय रेलवे ने दिया सुनहरा अवसर, वैकेन्सी 90,000 से बढ़कर हुई 1,10,000

0
17

New Delhi : अधिक से अधिक रोजगार के अवसर तैयार करने के लिए भारतीय रेल ने इस विभाग में रिक्त पदों में 20,000 वृद्धि की घोषणा की है। विभाग द्वारा जारी एक इन्फोग्राफिक के अनुसार, इस क्षेत्र में मौजूदा 90,000 रिक्त पदों को बढ़ाकर 1,10,000 कर दिया गया है, जिसके बाद रेलवे में इस तरह 20,000 अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा हो गए हैं।

विभाग ने यह भी सूचना जारी की है कि 9,000 से अधिक नौकरियां रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के लिए निकाली जाएंगी। जिसके लिए विज्ञापन इस साल मई में प्रकाशित किए जाएंगे। विभाग ने बताया कि इसके अलावा, L-1 और L-2 श्रेणियों में 10,000 अतिरिक्त जॉब्स तैयार किए जाएंगे।

केंद्रीय प्रौद्योगिकी मंत्री पियुष गोयल द्वारा यात्रा सुरक्षा में सुधार, डीरेलमेंट, विद्युतीकरण और नई तकनीक के द्वारा भारतीय रेलवे का आधुनिकीकरण में किए गए कई बदलावों के बाद यह फैसला किया गया।

फरवरी में 90,000 वैकेंसी की हुई थी घोषणा

रेलवे में बड़े पैमाने पर खाली पदों पर भर्तियां की जा रही है। फरवरी में रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया गया। रेल मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी थी। बयान में कहा गया था कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आइटीआइ का प्रमाणपत्र है।

रेल मंत्रालय की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया

बता दें कि रेल मंत्रालय की ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया है। इसमें लोको ड्राइवर और टेकनीशियन के अलावा लेवल दो में फिटर, क्रेन चालक, लोहार और कारपेंटर तथा लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन और सहायक के पद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here