April 26, 2024

उद्योग मंत्री ने किया हरित हरियाणा पौधारोपण अभियान का शुभारम्भ

Palwal/Alive News : उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने गुरूवार को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम में पौधारोपण कर हरित हरियाणा पौधारोपण अभियान का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों को पौधे भी वितरित किए गए। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने बच्चों के लिए दो लाख रूपए देने की घोषणा की।

हिन्दुस्तान स्काउट व गाइड की हरियाणा इकाई के तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय मानसून महोत्सव के अवसर पर पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पौधे लगाने अति आवश्यक है। युवा पीढी को भी पौधारोपण अभियान में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। प्रदेश वासियों को हरित हरियाणा अभियान को आगे बढाते हुए एक पौधा हरियाणवी के नाम पर अवश्य लगाना चाहिए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, विधायक टेकचन्द शर्मा, पूर्व मंत्री हर्ष कुमार, पूर्व विधायक रामरतन, हरियाणा श्रम बोर्ड के वाईस चेयरमैन हरीप्रसाद गौतम, जिला परिषद की चेयरमैन चमेली देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, फरीदाबाद नगर निगम के उपमहापौर मनमोहन गर्ग, पलवल पंचायत समिति के चेयरमैन पे्रमचन्द, मार्किट कमेटी पलवल के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, हिन्दुस्तान स्काउट्स एण्ड गाईडस के संस्थापक निवास शर्मा, हिन्दुस्तान स्काउट्स एण्ड गाईडस पलवल के चेयरमैन कुंवर शैलेन्द्र सिंह, हिन्दुस्तान स्काउट्स एण्ड गाईडस पलवल के अध्यक्ष डॉ. कर्नल राजेन्द्र सिंह रावत तथा अमन गोयल प्रमुख रूप से मौजूद थे।

पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि जिस प्रकार देश को आजाद कराने में स्वतंत्रता सैनानियों का अहम योगदान है। उसी प्रकार स्वतंत्र भारत में पर्यावरण को स्वच्छ रखना सभी नागरिकों की अहम जिम्मेदारी बनती है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर व्यक्ति को प्रत्येक वर्ष एक पौधा लगाकर उसका पालन-पोषण अवश्य करना चाहिए। पौधारोपण अभियान सफल बनाने के लिए युवाओं को भी अपनी अहम भूमिका निभानी चाहिए। हमें पौधारोपण अभियान को एक मुहिम के तौर पर लेना चाहिए। गोयल ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग को ध्यान में रखते हुए पौधारोपण कार्यक्रमों पर व्यापक रूप से कार्य करना चाहिए। वायु को दूषित होने से बचाने के लिए पौधारोपण अभियान की जरूरत है। हरित हरियाणा अभियान के तहत पौधे लगाए और उन्हें पोषित भी करें।

इस अवसर पर पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के.चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, रिजनल अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बल्लबगढ़ विजय चौधरी, सचिव रिसाल सिंह, जिला परिषद के उप प्रधान संतराम, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष गिर्राज डागर, मुकेश सिंगला, पवन अग्रवाल,गंगालाल गोयल, अविनाश शर्मा, वीरपाल दीक्षित सहित अन्य गणमान्य लोग एवं अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।