March 28, 2024

उद्योग मंत्री ने कोलकाता में बसे हरियाणवी उद्योगपतियों को दिया वापसी का न्यौता

Faridabad/Alive News : हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने प्रवासी हरियाणा दिवस की सफलता के लिए पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंचकर प्रवासी हरियाणवी उद्योगपतियों को गुड़गांव आने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के विभिन्न जिलों से निकल कर हमारे भाई-बहनों ने देश में अपनी साख बनाई है और हरियाणा का नाम रोशन किया है। हरियाणा वासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कोलकाता को ऐतिहासिक रूप से व्यापारिक शहर बताया। हिन्ही साहित्य के मूर्धन्य कवि बाबा नागार्जुन की एक कविता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि एक समय था जब किसी को कहीं रोजगार नहीं मिलता था तो कलकत्ता आकर ही रोटी कमाता था, या किसी को व्यापार करना होता था, तब वो भी कलकत्ता ही आता था। कोलकाता तो आज का नाम है।
उन्होंने कहा कि कोलकाता वो ऐतिहासिक शहर है जो व्यापारियों को, कारोबारियों को व्यापार की एबीसीडी सिखाता है। तभी तो अंग्रेज भी जब व्यापार करने भारत आए थे, तो पहला कदम उन्होंने कोलकाता में ही रखा था, इसे ही अपनी राजधानी बनाया था। हरियाणा से निकल कर देश भर में और खास कर पश्चिम बंगाल में अपनी पहचान बनाने वाले व्यापारियों और उद्योगपतियों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि आज का हरियाणा अपॉर्चूनिटी और एंटरप्राइजेज की धरती बन चुका है। आज हरियाणा की गिनती देश के सबसे ज्यादा विकसित और औद्योगिक राज्यों में होती है। भौगोलिक रूप से हमारा हरियाणा छोटा जरूर है, जिसके पास देश के कुल भूभाग का सिर्फ 1.3%  एरिया है। लेकिन राष्ट्रीय इकोनॉमी में हमारा योगदान करीब 3.5% का है।
उन्होंने कहा कि छोटा भूभाग होने के साथ साथ राष्ट्रीय राजधानी से घिरे होने और राज्य के 57 फीसदी हिस्से के एनसीआर में होने और दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली और चंडीगढ़ तक हमारी पहुंच होने से राज्य को स्ट्रेटजिक रूप से फायदा होता है। उद्योग मंत्री ने प्रदेश के विकास दर के आंकड़े देते हुए हरियाणा को देश में इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट के मामले में फ्रंट रनर बताया। उन्होंने कहा कि देश में अगर सौ कारें बनती हैं, तो अकेले हरियाणा 50 कार बनाकर देता है। वहीं बाइक्स के मामले में ये हिस्सेदारी 60 % की है। इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स में हरियाणा चौथे नंबर पर है। उद्योग मंत्री ने प्रवासी हरियाणवी उद्योगपतियों को बताया कि प्रदेश सरकार पहली बार प्रवासी हरियाणवियों को जड़ों से जोड़ने के लिए प्रयास कर रही है। और हमारी मंशा है कि जो भी उद्योगपति या कारोबारी सिर्फ पश्चिम बंगाल ही नहीं, पूरे देश में जहां भी और जो भी काम कर रहे हैं, वे अपना कारोबार हरियाणा में भी बढ़ा सकते हैं। उन्हें किसी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिए सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है और इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने पर जोर दे रही है। उन्होंने बताया कि 136 किलोमीटर का KMP (Kundli-Manesar-Palwal) एक्सप्रेस वे जल्द ही पूरा तैयार हो जाएगा। हालांकि इसका आधा हिस्सा चालू हो चुका है।
उद्योग मंत्री ने प्रवासी हरियाणा दिवस के मौके पर जड़ों की ओर लौटने के साथ-साथ कृषि और उद्योग के बीच के सामंजस्य की भी चर्चा की। उन्होंने दोनों को दुश्मन नहीं, पूरक बनाने पर जोर दिया। कोलकाता में बिना चावल की बात किये बात पूरी नहीं होती, उन्होंने देश में बासमती चावल के निर्यात में हरियाणा की 60 फीसदी हिस्सेदारी का भी जिक्र किया। उद्योग मंत्री ने नई एंटरप्राइज प्रमोशन पॉलिसी-2015 का जिक्र करते हुए बताया उद्योगपतियों को सरकार की तरफ से दी जाने वाली इनसेंटिव्स की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा का समान विकास हमारी प्राथमिकता है, और इसीलिए हरियाणा को ए,बी,सी और डी चार हिस्सों में बांटा है, जहां निवेश करने वालों को इलाके के हिसाब से सरकार इनसेंटिव्स देगी। चाहे प्लॉट का विषय हो, या फिर निर्माण का, या लेबर की सैलरी का। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए हर जगह सरकार आपके साथ खड़ी दिखेगी।
DIPP इंडस्ट्रीयल पॉलिसी एंड प्रमोशन विभाग के सर्वे के हिसाब से आज हरियाणा देश के उन पांच राज्यों में शुमार है, जो ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के लिए अच्छा माहौल देता है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में हरियाणा उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ राज्य है। रेगुलेटरी बर्डन कम करने और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए हमने सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत की है। जहां एक ही छत के नीचे आपको हर समस्या का हल मिल जाएगा। जो भी क्लीयरेंस चाहिए,वो एक ही छत के नीचे मिल जाएगी। उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा इंटरप्राइज प्रमोशन एक्ट 2016 के तहत 119 सेवाएं मिल सकेंगी। उद्योगपतियों और औद्योगिक इकाइयों की शिकायतों के निवारण के लिए 3 टीयर ग्रीवेंसेस रिड्रेसल मैकानिज्म डेवेलप किया गया है। और इसके लिए जनवरी 2016 में E-biz portal  की भी शुरुआत की गई है।
प्रदेश के समान और स्थाई विकास के लिए उद्योग मंत्री ने 8 सेक्टर्स पर फोकस की बात कही।
ऑटोमोटिव,
IT/ITeS & ESDM,
टेक्सटाइल,
फुटवियर एंड एसेसरीज,
एग्रो बेस्ड एंड फूड प्रोसेसिंग,
रेनेवेबल एनर्जी,
एयरोस्पेस एंड डिफेंस
फार्मास्यूटिकल्स एंड कैमिकल्स।
इसके अलावा उद्योग मंत्री ने कहा कि ESDM, हैल्थ, एजुकेशन, टूरिज्म, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट हमारे वे मुख्य सेक्टर हैं, जहां आप हमारे साथ बिजनेस पार्टनरशिप कर सकते हैं। विपुल गोयल ने प्रवासी हरियाणा दिवस को प्रवासी हरियाणवियों के लिए एक ऐसा मंच बताया जहां वे अपने और ऐसे भाइयों से मिल सकेंगे और आइडियाज शेयर कर सकेंगे, जो देश के किसी हिस्से में या विदेश में अच्छा कारोबार कर रहे हैं या अपनी धाक जमा चुके हैं। उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री ने सरकार की स्व प्रेरित आदर्श ग्राम योजना का जिक्र करते हुए बताया कि सरकार ने गांधी जी के विजन को थोड़ा सा मोडिफाई करते हुए, देश के गांवों के रिकंस्ट्रक्शन के लिए उन्हें गोद देने की योजना शुरू की है। ताकि उनका विकास करके उन्हें गांव और शहर के बीच की कड़ी बनाया जा सके। जहां एकदम शहरों जैसा माहौल और सुविधाएं हों। उन्होंने हैपनिंग हरियाणा समिट में 11 कॉरपोरेट्स के द्वारा गांव गोद लेने के लिए MOUs साइन होने की बात भी कही। और जून 2016 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा पांच गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने का विशेष रूप से उल्लेख किया।
इसके अलावा मारूति सुजुकी, डीएलएफ फाउंडेशन, जेसीबी,पॉवर ग्रिड, इंडियन ऑयल, मानव रचना ट्रस्ट द्वारा भी स्व प्रेरित आदर्श ग्राम योजना के तहत 18 गांवों को गोद लेने की उन्होंने चर्चा की।
कोलकाता में हरियाणा के कामयाब उद्यमी 
स्टील किंग – श्याम सुंदर बेरीवाल
प्लाईवुड इंडस्ट्री – सज्जन भजनका
क्लोथ मार्केट – बडोपलिया और सतनाली वाला परिवार
ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री – दयानंद आर्य, आनंद अग्रवाल, प्रमोद गुप्ता, प्रभात कुमार मित्तल
शिक्षा – गोविंद राम जी ढाणेवाला
10, 11, और 12 जनवरी, 2017 को गुड़गांव में प्रवासी हरियाणा दिवस मनाया जा रहा है। हमारी दिली इच्छा है कि हरियाणा से बाहर अपनी मेहनत के दम पर मुकाम हासिल करने वाले हमारे सैकड़ों-हजारों बिजनेस मैन, इंडस्ट्रीलिस्ट और वो तमाम लोग जिन्होंने देश और प्रदेश का नाम रौशन किया है, प्रवासी हरियाणा दिवस का हिस्सा बन कर अपनी और प्रदेश की आन-बान और शान बढ़ा सकते हैं।
– विपुल गोयल, उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री