April 19, 2024

उपायुक्त ने दिया लम्बित मुआवजे राशि का भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश

Palwal/Alive News : उपायुक्त मनीराम शर्मा ने ईस्टर्न पैरिफेरल एक्सपे्रसवे के निर्माण को गति प्रदान करने व निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने के संदर्भ में प्रशासनिक अधिकारियों व विभिन्न संबंधित गांवों के किसान प्रतिनिधिमण्डल के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) एस.के.चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, ईस्टर्न पैरिफेरल एक्सपे्रसवे के परियोजना निदेशक किशोर कनयाल, ईस्टर्न पैरिफेरल एक्सपे्रसवे के परियोजना प्रबंधक यशपाल, नायब तहसीलदार रन सिंह व विभिन्न गावों के किसान मौजूद थे।

उपायुक्त ने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य ईस्टर्न पैरिफेरल एक्सपे्रसवे के निर्माण को गति प्रदान करने व निर्माण में आ रही बाधाओं को सौहार्दपूर्ण तरीके से निपटान करना है। माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश में इस प्रोजेक्ट को निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाना है। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है अत: इसमें किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न किया जाए। उन्होंने किसानों के प्रतिनिधिमण्डल से कहा कि प्रशासन उनकी जायज समस्यों के पूर्ण निदान के लिए सदैव तत्पर रहेगा। किसानों ने उपायुक्त से भूमि के बढ़े हुए मुआवजे की राशि के भुगतान करवाने की मांग रखी। जिस पर उपायुक्त ने भूमि अधिग्रहण अधिकारी एवं जिला राजस्व अधिकारी फरीदाबाद से तुरंत लम्बित मुआवजे राशि का भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए।

गांव अटोंहा के किसानों ने इन्टरचेंज से गांव अटोंहा को जाने वाले रास्ते में अवरोध के बारे में बताया तो उपायुक्त ने तुरंत परियोजना अधिकारी ईपीई को मौके पर जा कर उनकी इस समस्या के निदान करने के निर्देश दिए। किसानों ने गांव हौशंगाबाद से हसनपुर तक जाने वाले रास्ते के ऊपर बनाए गए पुल के नीचे बारिश का पानी भर जाने से आमजन को होने वाली समस्या के संबंध में उपायुक्त को अवगत करवाया। इस पर परियोजना अधिकारी ईपीई ने बताया कि इस समस्या का तुरंत समाधान करने हेतु वहां पर रेन हार्वेस्ंिटग सिस्टम बनाया जा रहा है। बैठक में गांव फरीजनपुर खेडला, कुशलीपुर, अटोहा, बहरोला, हौशंगाबाद, जल्हाका, कटेसरा, अकबरपुर डकोरा, छज्जूनगर, पेलक, कुराराशहापुर आदि संबंधित गांवों के प्रतिनिधिमण्डल ने भाग लिया।