April 26, 2024

लिंग्याज यूनिवर्सिटी में इंटेल आईओटी लेब स्थापित

Faridabad/Alive News : लिंग्याज यूनिवर्सिटी एवं बैंगलोर की प्रसिद्ध कंप्यूटर कंपनी इंटेल एवं फाउंछडेशन फॉर इनोवेशन एवं कोलोब्रेटिव एजुकेशन (एफआईसीई) के सहयोग से लिंग्याज यूनिवर्सिटी-इंटनेल आईटीओ लेब- के नाम से एक निवेश प्रयोगशाला यूनिवर्सिटी में स्थापित की गई है, जिसमें इंजीनियरिंग एवं विज्ञान के छात्र आधुनिक प्रोजेक्टों पर कार्य कर सकेंगे।

फरीदाबाद में इस तरह की यह पहली लेब है। यह जानकारी लिंग्याज यूनिवर्सिटी के उपकुलपति (आरएंडडी) डॉ.जी.वी.रामाराजु ने बताया कि उक्त विषय पर आगामी 21 अगस्त से विश्वविद्यालय परिसर में एक सप्ताह की कार्यशाला आयोजित की जा रही है, जिसमें इंजीनियरिंग एवं विज्ञान के छात्रों के लिए इंटरेन ऑफ किंग्स (आईओटी) की जानकारी दी जाएगी।

डा. रामाराजु के अनुसार उक्त तकनीक की जानकारी छात्रों को देने के लिए कंपनी के वरिष्ठ प्रशिक्षक मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का उदघाटन यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ. पिचेश्वर गड्डे करेंगे एवं कुलपति डॉ.आर.के. चौहान एवं उपकुलपति डा. अशोक अरोड़ा कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

आरएंडडी के एसोसिएट डीन डा. आलोक अग्रवाल कार्यक्रम के प्रभारी होंगे। उक्त प्रयोगशाला में प्रशिक्षण पाकर छात्र आधुनिक तकनीक के नए अनुसंधान कर सकेंगे, जो वैज्ञानिक खोज एवं अच्छे रोजगार में सहायक होंगे।