March 29, 2024

मानव रचना में मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

 Faridabad/Alive News : मानव रचना में महिला अंतर्राष्ट्रीय दिवस धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

पहला कार्यक्रम
महाभारत की द्रौपदी के मन में चीर हरण और उसके बाद क्या प्रश्न रहे? द्रौपदी के जीवन चरित्र और उनके मन में उठने वाले सवालों का क्या दर्द और पीड़ा रही होगी? उन्हीं भावों को जीवंत करने वाले एक प्रभावी नाटक का मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मंचन किया गया। इस नाटक को दिवंगत दिनेश ठाकुर ने डायरेक्ट किया था और उन्हीं के थिएटर ग्रुप ‘अंक’ की ओर से उनकी पत्नी प्रीता माथुर ठाकुर ने इसका मंचन किया। उन्होंने करीब एक घंटे की एकल प्रस्तुति में द्रौपदी, अर्जुन, भीम, दुर्योधन, गांधारी कुंती, कर्ण और कृष्ण के संवादों को सभी के सामने प्रस्तुत किया। इस मौके पर नाटक की लेखिका सुनीता बुद्धिराजा, अंक की ओर से अमन गुप्ता और साहिल मित्तल, SPICMACAY की रश्मि मलिक भी मौजूद रही। यहां दो किताबों ‘तुलसीवाड़ी’ और ‘प्रश्न पांचाली’ का भी विमोचन किया गया।

दूसरा कार्यक्रम
डिपार्टमेंट ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर  की ओर से एक दिन के ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में फरीदाबाद की महिला सेल की एसीपी पूजा डाबला ने बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया। छात्राओं के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने उनकी परेशानियां जानीं साथ ही सभी छात्राओं को जागरूक रहने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में सबसे ज्यादा POCSO एक्ट के तहत केस दर्ज किए जाते हैं। इस मौके पर एसीपी ने ‘FIR’’ एप के बारे में छात्राओं को बताया। उन्होंने कहा कि, कोई भी परेशानी होने पर छात्राएं उन्हें डायरेक्ट इन नंबरों 95822200060, 9582200061 पर संपर्क कर सकती हैं। इस मौके पर सशक्त नारी परिषद की प्रधान दीपा अंतिल और एसोचैम की वुमेन फाउंडेशन की डायरेक्टर टीना शर्मा भी मौजूद रही।

तीसरा कार्यक्रम
मानव रचना में नुक्कड़ नाटक और मोटो क्रॉस रैली का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर महिला फैकल्टी मेंबर्स और छात्राओं ने बाइक और स्कूटी चलाकर कैंपस में एक रैली निकाली। यहां MRIS की डायरेक्टर संयोगिता शर्मा, फरीदाबाद के ट्रैफिक इंस्ट्रक्टर विनोद कुमार, ट्रैफिर ताऊ जी समेत कई फैकल्टी मेंबर्स मौजूद रहे। नुक्कड़ नाटक में छेड़छाड़, बच्चियों की शिक्षा, बढ़ते अपराध समेत कई मुद्दों को उठाया गया।