कोरोना टीका के लिए मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराना हुआ अनिवार्य

0
20
Sponsored Advertisement

New Delhi/Alive News : 16 जनवरी 2021 से भारत में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दे दिया गया है। कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने को-वि (Co-win) एप और प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इसी प्लेटफॉर्म के जरिए टीकाकरण होगा और इसी पर टीकाकरण से संबंधित सभी तरह की जानकारियां होंगी, हालांकि को-विन एप को अभी प्ले-स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है।

कोरोना टीका के लिए आधार से मोबाइल नंबर लिंक अनिवार्य
सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए आधार नंबर से मोबाइल नंबर लिंकिंग को अनिवार्य कर दिया है यानी यदि आपको कोरोना का टीका चाहिए तो आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए, हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि लोगों को खुद अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना होगा या सरकार कैंप लगवाकर यह काम करेगी। नोटिफिकेशन में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वे लोगों के आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करें ताकि टीकाकरण के लिए एसएमएस भेजने में सुविधा हो।

आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने का तरीका क्या है?
सबसे पहले आपको बता दें कि आप खुद से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कर सकते। इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को लेकर अपने मोबाइल नंबर प्रोवाइडर कंपनी के नजदीकी स्टोर पर जाएं और आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने को कहें,  हालांकि यह काम सभी स्टोर पर नहीं हो सकेगा। आधार को मोबाइल से लिंक करने का काम उसी स्टोर से हो सकेगा जो प्वाइंट ऑफ सेल (POS) ऑथराइज्ड हैं।

मोबाइल नंबर से आधार लिंक हुआ है या नहीं, कैसे पता चलेगा?
साल 2018 में लाखों लोगों ने सरकार के आदेश के बाद अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराया था। यदि आपका मोबाइल नंबर पहले वाला ही है तो अब आपको अपने नंबर को आधार से लिंक कराने की जरूरत नहीं है। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने आधार पहले को मोबाइल नंबर से लिंक भी करा लिया होगा लेकिन सवाल यह है कि आपका नंबर वाकई में आधार से लिंक हुआ है या नहीं, यह कैसे पता चलेगा? इसके लिए आप आधार की वेबसाइट वेरिफाई मोबाइल नंबर में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हुआ है या नहीं। इसके लिए इन स्टेप को फॉलो करें  My Aadhaar> Aadhaar Services >Verify Email/Mobile Number

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement