April 19, 2024

जाधव की माँ ने कर दिया पाकिस्तान की कुटिल चाल को भी नाकाम

New Delhi/Alive News : उम्मीद थी कि जब एक मां लगभग 22 महीने से पाकिस्तान की कैद में बंद अपने बेटे से मिलेगी तो फफक कर रो पड़ेगी, लेकिन एक मां ने इस जज्बाती पल में खुद को संभालते हुए जब बेटे से ही उल्टे सवाल करते हुए पाकिस्तान के मंसूबों पर पानी फेर दिया. एक चैनल के अनुसार दरअसल, सोमवार को मां-बेटे की मुलाकात के दौरान जब जाधव पाकिस्तान की तरफ से दाखिल की गई चार्जशीट के बारे में बता रहे थे तो कुलभूषण की मां अवंति जाधव ने बेटे को बीच में टोकते हुए कहा, ‘तुम क्यों ऐसा कह रहे हो? तुम तो ईरान में बिजनस कर रहे थे, उस समय तुम्हें वहां से अगवा किया गया था और तुम्हें सारी सच्चाई बतानी चाहिए थी.

बता दें कि सोमवार 25 दिसंबर को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना का पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव से उनकी मां अवंति और पत्नी चेतना जाधव की मुलाकात कराई गई. यह मुलाकात इस्लामाबाद स्थित विदेश मंत्रालय में संपन्न हुई थी. अपनी पत्नी और मां से मुलाकात के दौरान जाधव सहज नहीं थे. उन्होंने अपनी मां और पत्नी का अभिवादन तो किया मगर उस तरीके से नहीं जिसे कोई लंबे समय से बिछुड़ा पति या बेटा करता है. जाधव इस मुलाकात में वह बातें कह रहा था जो पाकिस्तान ने उस पर थोपी थीं. मां अवंति को अपने बेटे का व्यवहार अटपटा लगा तो उन्होंने कड़ी आवाज में बेटे को टोका कि वह झूठ क्यों बोल रहा है. सच्चाई क्यों नहीं बताता कि ईरान में वह अपने कारोबार में व्यस्थ था और उसका अपहरण किया गया.

पाकिस्तान इस पूरी मुलाकात को रिकॉर्ड कर यह साबित करना चाहता था कि जाधव सही में भारतीय जासूस है, क्योंकि उसने पूरी मुलाकात की स्क्रिप्ट इस तरह से तैयार की थी कि एक मां भी अपने बेटे के कबूलनामों के दौरान हां में हां बोल दे. लेकिन पाकिस्तान के मंसूबे एक मां के इस व्यवहार के कारण धरे के धरे रह गए. 70 वर्षीय अवंति ने इस दौरान ना केवल संयम का परिचय दिया बल्कि बेटे की हालत देख खुद को संभालते हुए पाकिस्तान की कुटिल चाल को भी नाकाम कर दिया.

इस मां ने उस समय भी शानदार साहस दिखाया जब पाकिस्तानी मीडिया उनके बेटे को हत्यारा कहकर बुला रही थी. उन्होंने संयम से पाकिस्तान की मीडिया का अभिवादन किया और बिना किसी प्रतिक्रिया के आगे चली गईं, जबकि इस दौरान मीडियाकर्मी तीखे सवालों का हमला करते रहे. मुलाकात के बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी करते हुए कहा कि पाकिस्‍तान ने इस मुलाकात के दौरान भारतीय संस्‍कृति और धार्मिक भावनाओं का ख्‍याल नहीं किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि मुलाकात से पहले कुलभूषण जाधव की पत्‍नी और मां की चूडि़यां, बिंदी और मंगलसूत्र उतरवाए गए. उनके कपड़े बदलवाए गए. उनके जूते वापस नहीं हुए.