April 27, 2024

जामिया के बीटेक छात्र को 35 लाख के पैकेज का जॉब ऑफर

New Delhi/Alive News : जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के एक इंजीनियरिंग छात्र को 35 लाख के पैकेज का जॉब ऑफर मिला है. जामिया में बीटेक कर रहे हर्ष विजय को सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने ये ऑफर दिया. एक चैनल के अनुसार यूनिवर्सिटी के प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. रिहान खान सूरी ने कहा कि पिछले वर्ष अधिकतम सालाना पैकेज 21 लाख रुपए था जो अमेरिकी कंपनी एडोबे सिस्टम्स ने एक छात्र को दिया था. उन्होंने जानकारी दी कि जामिया में पहले सत्र की प्लेसमेंट प्रक्रिया समाप्त हो गई है. अब फरवरी में प्लेसमेंट का दूसरा सत्र आयोजित होगा. पहले प्लेसमेंट सत्र में 34 कंपनियों ने हिस्सा लिया.

प्लेसमेंट के लिए आईं ये दिग्गज कंपनियां
प्लेसमेंट प्रक्रिया में माइक्रोसॉफ्ट, कमिंस इंडिया, विप्रो, टेक महिंद्रा, TCS और HSBC जैसे दिग्गज कंपनियों ने हिस्सा लिया. पहले सत्र में कुल 148 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है. आपको बता दें कि पिछले वर्ष जामिया में 93 कंपनियां प्लेसमेंट के लिए पहुंची थीं. इन्होंने 286 छात्रों को नौकरी का ऑफर दिया था. 148 छात्र-छात्राओं में से 120 सिर्फ इंजीनियरिंग विभाग के हैं. बाकी 28 छात्र अन्य विभागों से हैं. दूसरे सत्र में ज्यादा छात्रों को ऑफर मिलने की उम्मीद हैं. इंजीनियरिंग विभाग में इस बार सबसे कंप्यूटर इंजीनियरिंग के छात्रों का अच्छा रिकॉर्ड रहा. पहले सत्र में इस विभाग के 50 छात्रों को नौकरी का ऑफर मिला. इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के 36, इलेक्ट्रिकल के 22, मैकिनिकल इंजीनियरिंग के 10 छात्र-छात्राओं को कैंपस प्लेसमेंट से नौकरी का ऑफर मिला है. सबसे पीछे सिविल इंजीनियरिंग के छात्र रहे. सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक करने वाले सिर्फ दो छात्रों को इस प्लेसमेंट सत्र में नौकरी का ऑफर मिला है.

GST, नोटबंदी की मार
जामिया में MBA करने वाले अंतिम वर्ष के किसी भी छात्र को नौकरी का ऑफर नहीं मिला है. हिंदी अखबार में छपे खबर के मुताबिक एक प्रोफेसर बताया कि जीएसटी और नोटबंदी के बाद बाजार के हालत काफी खराब हैं. बाजार में नौकरियों की कमी हो गई है. नई नौकरियां मिलना तो दूर, लोगों की नौकरी जाने का खतरा बढ़ गया है. हालात ये हैं कि बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के क्षेत्र में काम करने वाले कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है.

बैंकिंग में दो छात्रों को 12 लाख का ऑफर
HSBC ने जामिया के दो छात्रों को 12-12 लाख का पैकेज दिया है. वहीं, कंपनी ने 5 अन्य छात्रों को 7 लाख के पैकेज दिए हैं. जामिया में एमसीए करने वाले 15 छात्रों को भी प्लेसमेंट के पहले सत्र में नौकरी का ऑफर मिला है. इसके अलावा, पहले सत्र में जामिया में एमटेक करने वाले कुल 8 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है. विश्वविद्यालय में मैकिनिकल, इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एमटेक का पाठ्यक्रम चलाया जाता है. हर पाठ्यक्रम में 20 सीटें हैं. इनमें इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 4, कंप्यूटर इंजीनियरिंग के 2 और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 2 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है.