March 29, 2024

वैश्य समुदाय के लोगो ने अनोखे अंदाज में मनाई जन्माष्टमी

Faridabad/Alive News : वैश्य समुदाय की महिलाएं यशोदा मैया बनकर जब अपने-अपने लड्डू गोपाल लेकर सैक्टर-16 के सामुदायिक भवन में पहुंची तो ऐसा लग रहा था मानो पूरा वृंदावन वहीं आकर बस गया हो। ‘पिकनिक कान्हा के संग थीम पर आधारित जन्माष्टमी के इस त्यौहार को यशोदा मैया बनी इन महिलाओं ने एक अनोखे अंदाज में बहुत ही सुंदर ढंग से मनाया। वृंदावन से आए कलाकारों ने जन्माष्टमी के इस कार्यक्रम को एक नया रूप देने के लिए सेक्टर-16 के सामुदायिक भवन में वृंदावन की तर्ज पर मंदिर बाग-बगीचे, झुले, बोट, बैंच, इलेक्ट्रिकल झुले आदि की झांकिया बनाकर उसे इस तरह सजाया हुआ था मानो वृंदावन यहीं आकर बस गया हो। वृंदावन जैसी साज-सज्जा देखकर कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा था कि हम किसी सामुदायिक भवन में बैठे हों। जिस प्रकार यशोदा मैया बनकर कान्हा के संग पिकनिक बनाई वो वास्तव में काबिलेतारिफ थी।

वैश्य समुदाय की ये महिलाएं यशोदा मैया बनकर अपने-अपने लड्डू गोपाल ले वृंदावन का रूप देकर तैयार किए गए सेक्टर-16 सामुदायिक भवन में पहुंची। यहां इन्होंने अपने-अपने लड्डू गोपाल को 4-4 के ग्रुप में वहां बनाए गए स्वीमिंग पुल में स्नान कराकर कर उनका श्रंगार किया। कार्यक्रम में दिल्ली से आए कलाकारों ने कान्हा व कृष्ण बनकर 3-3 के ग्रुप में नृत्य करके सबको भाव-विभोर कर दिया। कार्यक्रम में यशोदा मैया बनी इन महिलाओं ने कान्हा के गीत गाकर कान्हा के संग में जमकर झूमी। महिलाएं कृष्णभक्ति में डूबी हुई थीं। इन्होंने मिट्टी के 74 दीयों में गाय के घी से बिहारी जी की आरती की तथा 56 भोग का प्रसाद चढ़ाया।

कार्यक्रम की कॉर्डिनेटर सुमन अग्रवाल तथा नीतू गुप्ता थी जबकि मंजू गुप्ता, दीप्ति गुप्ता, अरुणा गुप्ता, प्रोमिला गुप्ता, सुमन गुप्ता, राधिका अग्रवाल, सुषमा मित्तल, कुसुम मंगला, अमिता अग्रवाल, अनिता मित्तल, पुष्पा गुप्ता तथा सुनीता गुप्ता भी कॉर्डिनेटर थी। कलाकारों द्वारा मंच की इस तरह साज-सज्जा की गई कि आने वाले हर श्रद्धालु का मन कान्हा के भक्ति रस में सराबोर हो जाए।