April 20, 2024

जनसेवा मंच ने समाजहित में किये अनेकों कार्य

Faridabad/ Alive News: जनसेवा मंच हरियाणा ने अपने 10 साल पूरे होने पर एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय आर्य ने बताया कि उनका मंच अपने नाम के अनुरूप काम कर रहा है. मंच द्वारा समाज सेवा एवं कन्या भूषण हत्या जैसे सरकार के कार्यक्रमों में योगदान देते हुए अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने बताया कि मंच शिक्षा के क्षेत्र में काम करते हुए 200 बच्चों को शिक्षित करने का कार्य कर रहा है. अभी तक मंच द्वारा डेढ़ सौ गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी का कार्य किया गया है. उन्होंने बताया कि मंच सामाजिक क्षेत्र में कार्य करते हुए समय समय पर नि:शुल्क चिकित्सा कैंप भी लगाता रहता है.

संजय आर्य ने बताया कि इस बार मंच की ओर से 1000 ब्रज क्लब बनाया जा रहा है जिसमें क्लब का प्रत्येक सदस्य अपने जन्मदिन और विवाह की वर्षगांठ पर पौधे लगाएगा. मंच के प्रदेश अध्यक्ष मास्टर प्रेम सिंह दूधौला ने पत्रकारों को बताया कि क्लब श्रंखला के 20 सदस्य या इससे अधिक सदस्य होंगे क्लब का निर्माण प्रत्येक गांव में किया जाएगा और क्लब का वह सदस्य अपने जन्मदिवस और शादी की वर्षगांठ पर एक एक पौधा लगाएगा तथा सेवा और उसे खाद पानी देने के लिए पूरे 1 वर्ष तक देखभाल भी करेगा.
प्रेम सिंह ने बताया कि मंच पहले भी कन्या भ्रूण हत्या पर काम कर चुका है इसके नतीजे आज सबके सामने है. उन्होंने बताया कि मंच ने पिछले वर्ष 1000 पौधे लगाए थे. इस अवसर पर मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष हरीश घुटा जिला अध्यक्ष सुनील अधाना सहित जनसेवा मंच के पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे