जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में विश्व बन्धुत्व दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

0
7

Faridabad/Alive News: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के विद्यार्थी क्लब विवेकानंद मंच तथा विवेकानंद केन्द्र कन्याकुमारी की फरीदाबाद शाखा के संयुक्त तत्वावधान में आज ‘विश्व बन्धुत्व दिवस’ के उपलक्ष्य में प्रश्नोत्तरी, लघु-नाटिका, कार्यशाला तथा विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया।

‘विश्व बन्धुत्व दिवस’ का आयोजन स्वामी विवेकानंद द्वारा अमेरिका के शिकागो में 11 सितम्बर, 1893 को विश्व सर्वधर्म सभा में दिये गये यादगार भाषण की स्मृति में किया जाता है। कार्यक्रम में फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष बी.आर. भाटिया मुख्य अतिथि थे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन निदेशक युवा एवं संस्कृति मामले डॉ. प्रदीप डिमरी की देखरेख में किया गया, जिसका समन्वयन डॉ निखिल देव ने किया।

इस उपलक्ष्य में आयोजित विशेषज्ञ व्याख्यान में प्रख्यात लेखिका अद्वैता काला मुख्य वक्ता रही तथा उन्होंने स्वामी विवेकानंद के जीवन प्रसंगों पर अपने विचार व्यक्त किये। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि युवा पीढ़ी को स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व एवं शिक्षाओं से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके आदर्शों को आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को उनकी जीवनी एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए।

कार्यक्रम के उपलक्ष्य में स्वामी विवेकानंद के जीवन पर एक लघु नाटिका भी आयोजित की गई, जिसे सभी के द्वारा खूब सराहा गया। इस अवसर पर आयोजन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में मानव रचना विश्वविद्यालय, फरीदाबाद की टीम विजेता रही।

डीएवी इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट, फरीदाबाद की टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया तथा तीसरे स्थान पर जे.सी. बोस विश्वविद्यालय, फरीदाबाद तथा चौथे स्थान पर राजकीय बहुतकनीकी, फरीदाबाद की टीम रही। विजेता टीमों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विवेकानंद केन्द्र कन्याकुमारी की फरीदाबाद शाखा से अनिल कुमार, सुधीर कपूर तथा सुरेन्द्र सहगल भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email