April 27, 2024

इस्राइल की राजधानी बनेगी यरुशलम, ट्रंप देंगे मान्यता

Washington/ Alive News : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की घोषणा करेंगे. साथ ही वह विदेश मंत्रालय को आदेश देंगे कि अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम लाने की प्रक्रिया शुरू की जाए. एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उनके अनुसार ट्रंप बुधवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजे अपनी रणनीति के साथ यरुशलम संबंधी घोषणा कर सकते हैं.

ट्रंप की यरुशलम पर लंबे समय से प्रत्याशित घोषणा की पूर्वसंध्या पर एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘राष्ट्रपति कहेंगे कि अमेरिकी सरकार यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देती है. वह इसे ऐतिहासिक वास्तविकता को पहचान देने के तौर पर देखते हैं.

यरुशलम प्राचीन काल से यहूदी लोगों की राजधानी रहा है और आज की वास्तविकता यह है कि यह शहर सरकार, महत्वपूर्ण मंत्रालयों, इसकी विधायिका, सुप्रीम कोर्ट का केंद्र है. ’’अपने बयान में ट्रंप तेल अवीव से अमेरिकी दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए विदेश मंत्रालय को आदेश भी देंगे.