जीवा निदेशक की डब्ल्यू.एच.ओ. के निदेशक से भेंट

0
22

Faridabad/Alive News : जीवा निदेशक डॉ. प्रताप चौहान नेहाल ही मेंजेनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) के निदेशक डॉ. एडवर्ड कैली से भेंट की। जीवा आयुर्वेद संस्थान के निदेशक डॉ. चौहान ने हाल ही में यूरोप का शैक्षिक भ्रमण किया, जिसका अंतिम पडाव था डब्ल्यू.एच.ओ. हेड क्वार्टरस जेनेवा। चौहान डॉ. एडवर्ड कैली से मिले जोकि सर्विस डेलिवरी, सेफ्टी हेल्थ सिस्टम और इनोवेशन के निदेशक हैं।

डब्ल्यू.एच.ओ.आयुर्वेद एवं अन्य प्राचीन चिकित्सा पद्घतियों को जनमानस तक पहुंचाने के लिए कार्यरत हैं। इस संदर्भ में डॉ.चौहान ने डब्ल्यू.एच.ओ. के निदेशक को जीवा की टेलिमेडिसन प्रोग्राम के बारे में अवगत कराया और प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्घति को घर-घर तक पहुंचाने के प्रयास की एक रूपरेखा प्रस्तुत की। चौहान ने यह भी अवगत कराया कि जीवा विश्व का सबसे बड़ा टेली मेडिसन सेंटर चलाता है।

यहां प्रतिदिन 6000 मरीज़ो को टेलिफोन के माध्यम से नि:शुल्क परामर्श दिया जाता है। डॉ0 कैली ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वे भविष्य में जीवा आयुर्वेद का भ्रमण अवश्य करेंगे और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए जीवा को सहयोग देंगे। इस भेंट के दौरान फ्रांस, पुर्तगाल, स्विटज़रलैंड और स्पेन के वैज्ञानिक भी मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here