Faridabad/Alive News : फरीदाबाद के रोटरी क्लब आस्था जीवा आयुर्वेद एवं जीवा इंट्रैक्ट क्लब के सम्मिलित प्रयास से ‘आस्था वन प्रोजेक्ट’ का उद्ïघाटन सैक्टर 11 के पास किया गया। जहां रोटरी क्लब के सदस्यों, जीवा के छात्रों एवं अध्यापकों ने वृक्षारोपण में भाग लिया। इसके साथ-साथ जीवा संस्था के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान तथा उपाध्यक्षा चन्द्रलता चौहान ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

वृक्षारोपण के लिए सभी वृक्षों के औषधिय गुणों के विषय में वन विभाग से विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की गई। इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि के रूप में डी.जी. रोटेरियन विनय भाटिया, एवं अमन गोयल यूथ बी.जे.पी. लीडर, रोटरी क्लब आस्था अध्यक्ष राहुल जैन, प्रोजेक्ट मैनेजर मधु सूदन, सेक्रेट्री देव बजाज, कोषाध्यक्ष अविकल आर्या रहे। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी लोगों ने 200 औषधिय गुणों से भरपूर वृक्ष लगाने में अपना योगदान दिया।

जीवा स्कूल के छात्रों ने इस कार्यक्रम में विशेष रूप से योगदान दिया। बच्चों नेइस कार्यक्रम की प्रशंसा की एवं कहा कि इस प्रकार के समाज कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर होना चाहिए।

इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों एवं समाज में वृक्षों के लाभ के प्रति चेतना जागृत होती है, क्योंकि आज के समय में दिन प्रतिदिन प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है एवं वातावरण में खतरनाक रूप से परिवर्तन हो रहा है जो आने वाली पीढ़ी के लिए खतरनाक है तथा प्रदूषण का स्तर कम होगा।

इन सबका कारण वनों की कमी है। ऐसे कार्यक्रमों से शहर में वृक्षों की संख्या बढ़ेगी। समाज में सभी लोग भी वृक्षों की आवश्यकता एवं अनिवार्यता को समझेंगे व अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here