Faridabad/Alive News : 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए लिटरेरी फेस्ट का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के कक्षा छठी से लेकर बारहवीं तक के छात्रों ने भाग लिया ।

यह प्रतियोगिता अलग-अलग दो भागों में अलग-अलग कक्षा के छात्रों के लिए बांटी गई । इस प्रतियोगिता में अंग्रेज़ी में विचार अभिव्यक्ति, कविताएं तथा वाद-विवाद आदि कई विषयों को शामिल किया गया । इस प्रतियोगिता का मुय उद्देश्य छात्रों में भाषा संबंधी कौशल का विकास करना तथा अंगेज़ी भाषा में छात्रों को पारंगत करना है।

इस प्रकार की प्रतिस्पर्धाएं छात्रों में भाषा की कुशलता के साथ-साथ अभिव्यक्ति कुशलता का भी विकास करती है। प्रतिभागी छात्रों ने भी बड़ी कुशलता एवं आत्मविश्वास के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया एवं दर्शक दीर्घा में बैठे छात्रों ने भी सभी छात्रों का खूब हौसला बढ़ाया ।

छात्रों ने वाद-विवाद प्रतियोगिता में दिए गए विषयों को अपने वाकï् कौशल से प्रस्तुत किया । अंग्रेज़ी में छात्रों ने अपने कौशल का परिचय दिया । इसी प्रकार विचार अभिव्यक्ति में भी छात्रों ने अपनी निपुणता का परिचय देते हुए बड़े ही आत्मविश्वास के साथ अपने-अपने विचारों की अभिव्यक्त की। विचार अभिव्यक्ति में छात्रों को कई विषय दिए गए । छात्रों ने सभी विषयों पर अपने विचार बड़े ही सुन्दर ढंग से प्रस्तुत किए ।कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने कविताएं भी प्रस्तुत की और कविताओं के माध्यम से छात्रों ने खूब मनोरंजन प्राप्त किया।
इस प्रतियोगिता के दौरान छात्रों ने टंगटविस्टर, रिडल तथा चुटकुले इत्यादि सुनाये और उपस्थित दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

इस प्रतियोगिता में छात्रों ने अंगे्रज़ी भाषा का बखूबी प्रयोग किया और अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। अंग्रेज़ी में गीत गाकर छात्रों ने उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुध कर दिया।

छात्रों ने अंग्रेज़ी भाषा के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति प्रस्तुत की। इसके अलावा उन्होंने अंग्रेज़ी में ही विभिन्न प्र्रतियोगिताओं में भाग लिया। छात्रों को विभिन्न स्पर्धा में अलग-अलग ढंग से पुरस्कृत किया गया। कविता गायन में भाग लेने वाले छात्रों ने योग्यतानुसार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किए। वहीं छात्रों को वाद-विवाद में पक्ष और विपक्ष के आधार पर सर्वश्रेष्ठï वक्ता, सर्वश्रेष्ठï कथानक इत्यादि से पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर स्कूल के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान, स्कूल की उपाध्यक्षा चन्द्रलता चौहान, प्रशासनिका मुक्ता सचदेव, प्रधानाचार्या देविना निगम भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे। चौहान ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं छात्रों में सार्वजनिक वक्ता के कौशल विकसित करते हैं और आत्म विश्वास के साथ अपनी विचार अभिव्यक्ति करने में सहायक होते हैं अत: छात्रों को अधिक से अधिक ऐसी प्रतियोगिताओं मे ंभाग लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here