जो अच्छे दार्शनिक होते है, वो अच्छे अध्यापक होते है: डॉ जगदीश चौधरी

0
459

Faridabad/Alive News: एसजीएम नगर स्थित ब्लू बर्ड सीनियर सेकंडरी स्कूल में अलाइव न्यूज़ एजुकेशन फोरम द्वारा अध्यापक प्रशिक्षण सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत अध्यापकों को बच्चों की मानसिक अवस्था तथा उनकी शिक्षा को लेकर जागरूक किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल नलिनी गौतम के द्वारा की गयी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बालाजी कॉलेज के डायरेक्टर डॉ जगदीश चौधरी और अलाइव न्यूज़ के मुख्य संपादक तिलक राज शर्मा  उपस्थित थे.

डॉ जगदीश चौधरी ने कहा कि अध्यापकों को निस्वार्थ भाव से अपने कर्तव्यों का वहन करना चाहिए। अध्यापकों को बच्चों की मानसिकता को समझकर ही उनका मार्गदर्शन करना चाहिए। उन्होंने स्वामी दयानन्द, ईश्वरचंद विद्यासागर, स्वामी विवेकांनद, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जैसे महान लोगों का उदाहरण देते हुए कहा कि अध्यापकों को सामूहिक समाजसेवा चाहिए. उन्होंने कहा कि मानव रूचि समय- समय पर परिवर्तित होती रहती है। उन्होंने अध्यापकों को सहजता और सरलता से जीवन जीना चाहिए.

प्रशिक्षण सेमिनार में ‘अलाईव न्यूज़’ ग्रुप के मुख्य संपादक तिलक राज शर्मा ने कहा कि ‘अलाईव न्यूज़’ इस कार्य को पिछले करीब 6 साल से नि:शुल्क और नि:स्वार्थ भाव से करता आ रहा है| उन्होंने कहा कि ‘अलाईव न्यूज़’ देश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार और देश का भविष्य कहे जाने वाले विद्यार्थियों के कल्याण के लिए प्रयासरत रहेगा| तिलक राज शर्मा ने कहा कि किसी भी बच्चें का मनोबल नहीं गिराना चाहिए। अध्यापक भावी पीढ़ी का निर्माता होता हैं। उन्होंने स्कूलों का उदहारण देते हुए भारत में शिक्षा के गिरते स्तर की ओर अपनी चिंता व्यक्त की.

सेमिनार के अंत में अध्यापकों ने अपने अपने विषय से सम्बंधित और अध्यापन कार्य में आने वाली समस्याओं को लेकर सवाल किये तथा कॉउन्सिलर के द्वारा उन् सवालों का समाधान बताया. इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल नलिनी गौतम और डायरेक्टर ध्रुव दत्ता, किम्मी दत्ता ने मुख्यत्तिथियों का प्लांट देकर धन्यवाद किया.

Print Friendly, PDF & Email