जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू में मिले कैंसर के तत्व

0
27

New Delhi/Alive News : जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू (Johnson & Johnson’s baby shampoo) में कैंसर कारक तत्व (carcinogen) पाया गया. इस शैम्पू के दो बैच की जांच राजस्थान में हुई, जहां जांचकर्ताओं ने इसमें कार्सिनोजेन पाया गया. इस जांच के कुछ महीनों पहले ही जॉनसन ऐंड जॉनसन बेबी पाउडर की भी जांच पड़ताल की गई थी, कि इसमें एस्बेस्टॉस (Asbestos) है या नहीं. फरवरी में हुए पाउडर के इस टेस्ट में कैंसर कारक तत्व एस्बेस्टॉस नहीं पाया गया था, जिसके बाद कंपनी ने बेबी पाउडर दोबारा बनाने शुरू कर दिए थे. लेकिन अब जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू (J&J baby Shampoo) की 24 बोतलों की जांच के बाद इसके कार्सिनोजेन नामक तत्व पाया गया.

राजस्थान ड्रग्स कंट्रोलर राजा राम शर्मा के मुताबिक, ‘इस जांच में शैम्प में फॉर्मल्डेहाइड (इसका उपयोग अन्य रासायनिक यौगिकों और पदार्थों के उत्पादन में होता है) पाया गया. जबकि जॉनसन एंड जॉनसन का दावा था कि उनके प्रोडक्ट्स में ऐसा कुछ नही है, लेकिन हमारी जांच में इसे पाया गया.’

आगे राजा राम शर्मा ने कहा कि, ‘हम फॉर्मल्डेहाइड (Formaldehyde) की मात्रा तो नहीं बता सकते लेकिन हमारी ये जांच जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के फॉर्मल्डेहाइड ना होने के दावे को चुनौती देती है. सेपल्स को आगे जांच के लिए भेज दिया गया है.’

वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन का कंपनी का कहना है कि उनके किसी भी प्रोडक्ट्स में फॉर्मल्डेहाइड का इस्तेमाल नहीं होता. हम इस बात का खंडन करते हैं कि हमारे बनाए हुए प्रोडक्ट्स में किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल होते हैं.

क्या होता है फॉर्मल्डेहाइड?
फॉर्मल्डिहाइड एक जैविक तत्व है. इसका उपयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग, कपड़ों को सिल्वट से बचाने वाली कोटिंग से लेकर बिजली के उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों, दरवाजे के पैनल, आदि में होता है. फॉर्मल्डिहाइड के कई उपयोगों को यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबधित कर रखा है.

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here