April 23, 2024

पीएचडी कर रहे युवक ने ज्वाइन की आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन

New Delhi/Alive News : एक तरफ कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबल ऑपरेशन आलआउट के तहत आतंकियों के खात्मे में लगे हैं. वही दूसरी तरफ आतंकी अपनी नई खेप तैयार करने के लिए अब कश्मीर के पढ़े-लिखे युवकों को इस्तेमाल कर रहे है. एक चैनल की ताजा खबर के मुताबिक देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर शेयर की है जिसमें उसके हाथ में एके-47 है, ऐसा बताया जा रहा है कि पीएचडी कर रहे इस युवक ने आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन ज्वाइन कर लिया है.

पीएचडी स्कॉलर इस छात्र का नाम मुनान बशीर वानी है और यह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एप्लाइड जियोलॉजी (Applied Geology) में पीएचडी कर रहा था, उसने कुछ दिनों पहले यूनिवर्सिटी छोड़ दी थी. कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के लोलाब के रहने वाला वानी 26 साल का है और वह तीन दिन पहले घर आने वाला था. लेकिन उसने घर पर कोई खबर नहीं दी. एक अखबार की खबर के मुताबिक, वानी पिछले पांच साल से एएमयू में रह रहा था, वहां उसने एमफिल की डिग्री भी ली. रविवार को ही वानी के परिवार की तरफ से गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई थी, जिसके बाद पुलिस ने तलाश शुरू की.

वानी के आतंकी संगठन में शामिल होने को कश्मीर के भटके हुए युवाओं को मुख्य धारा में लाने और आतंक के खात्मे के सरकार के प्रयासों के प्रयासों के लिए झटका माना जा रहा है क्‍योंकि सरकार कश्‍मीरी युवाओं को हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में वापस लौटने की कोशिश कर रही है. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले फुटबॉलर से आतंकी बने माजिद खान ने नवंबर महीने में सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था. इस बात की पुष्टि रक्षा विभाग के सूत्रों ने की है. माजिद खान जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग का रहने वाला है और वह एक अच्छा फुटबॉल खिलाड़ी रहा है. कुछ दिन पहले माजिद के फुटबॉल छोड़कर बंदूक थामने की खबरें आई थीं. इस तरह की सूचना थी कि वह लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हो गया है.

आतंकी बनने की खबर सुनते ही माजिद के घरवाले बहुत परेशान हो गए थे. उसकी मां आशिया ने तो एक वीडियो जारी कर बेटे से वापस आने की अपील की थी. यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. माजिद अच्छा खिलाड़ी होने के साथ-साथ बीकॉम का छात्र भी है. कुछ दिनों पहले वह अचानक गायब हो गया था. वीडियो में मां ने अपने बेटे से गुहार लगाई थी, ‘बेटा एक बार घर आ जाओ, मुझे और अपने बाप का कत्ल कर दो और फिर जहां जाना है, चले जाओ.’

उधर, माजिद के पिता को जब यह पता चला कि उनका होनहार बेटा आतंकी बन गया है तो उन्हें दिल का दौरा पड़ गया था. घर में मानों मातम पसर गया था. अब माजिद द्वारा आत्मसमर्पण करने की सूचना पर उसके घरवालों ने राहत की सांस ली है. परिजनों का कहना है कि उनका बेटा वापस आ गया है, यह उनके लिए सबसे बड़ी खुशी की बात है