हरियाणा प्रैस क्लब द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में राज्यमंत्री ने की शिरकत, पत्रकारों, समाजसेवी, शिक्षकों व विद्यार्थियों को किया सम्मानित
Kurukshetra/Alive News : हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि पत्रकार की कलम रुके ना, झुके ना और भटके ना इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के मीडिया कर्मियों को अनके सौगाते देकर उनके सम्मान को बढ़ाया हैं। मीडिया समाज का सच्चा आईना होता है, जो समाज को नई दिशा देने में अपनी अहम भूमिा निभाता है।
राज्यमंत्री कृष्ण बेदी रविवार देर रात्रि हरियाणा प्रैस क्लब द्वारा पंचायत भवन में हिन्दी पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज में मीडिया का अहम योगदान है। किसी कारण से पत्रकार की कलम रुके ना, झुक ना और भटके ना इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीडिया कर्मियों को उनके सामाजिक जीवन में सहयोग के लिए 27 मई को पंचकूला के इन्द्रधनुष आडोटोरियम में अनेक सौगाते दी है। उन्होंने कहा अब 20 साल तक लगातार पत्रकारिता करने वाले मीडिया कर्मी  60 साल की उम्र होने पर 10 हजार रुपए मासिक पैंशन प्रदान की जाएगी। 5 साल तक पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों को मान्यता दी जाएगी। प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया पर पत्रकारिता करने वाले को भी मान्यता देने पर विचार किया जाएगा। जिलास्तर पर मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया सेंटर खोले जाएंगे। मीडिया कर्मियों का बीमा भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं से मीडिया कर्मियों को आर्थिक लाभ मिलेगा वहीं सामाजिक सम्मान को बढ़ावा मिलेगा।
राज्यमंत्री ने कहा कि आज तक हरियाणा के इतिहास में किसी भी मुख्यमंत्री ने मीडिया कर्मियों के लिए इतनी बड़ी सौगात नहीं दी है। मीडिया कर्मियों को चाहिए कि वे सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक लेकर जाए ताकि वे उनका लाभ उठा सके। उन्होंने मुख्यमंत्री का इन घोषणाओं के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रैस क्लब द्वारा हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष पर हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन प्रयास किया जा रहा है। इन प्रयासों के लिए उन्होंने हरियाणा प्रैस क्लब के अध्यक्ष मान सिंह वर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष डा. सतीश भारती, प्रवक्ता डा. विनोद शर्मा को बधाई दी और क्लब के अध्यक्ष मान सिंह वर्मा की मांग पर क्लब को 1 लाख 51 हजार रुपए मदद देने की घोषणा की। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार ईश्वर धामु ने समाज की मजबूती के लिए पत्रकारिता के योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मीडिया एक ऐसा माध्यम है जो समाज के सबसे पीछे खड़ेे व्यक्ति के अधिकारों की बात करता है। मीडिया के माध्यम से कई आंदोलनों को सफलता मिली है।
पूर्व संयुक्त निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग अरुण जौहर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मीडिया की आजादी के बिना समाज का उत्थान सम्भव नहीं है। प्रिंट मीडिया ने पिछले 10 सालों में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए बेहतर प्रदर्शन किया है। हिन्दी एक ऐसी भाषा है जो देश के अधिकतर क्षेत्र में बोली और पढ़ी जाती है। हिन्दी का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो इसके लिए हर नागरिक को चाहिए की वे हिन्दी को अपने व्यवहार में लाए। इस अवसर पर क्लब के प्रधान मान सिंह वर्मा ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर लाडवा के वरिष्ठ पत्रकार एसएस च_ा, विनोद मेहला को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया वहीं शिक्षा के क्षेत्र में जिन स्कूलों ने बेहतरीन कार्य किया है व बोर्ड की परीक्षा में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को भी आवार्ड देकर सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन यशवंत सिंह बादल ने किया। इस मौके पर डा. अजय दत्ता, एडवोकेट जय नारायण कटक, तिजेन्द्र बिड़लान, तारा चंद धनवाल, मदन लाल सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here