जूनियर रेडक्रॉस की अध्यक्षता में आरम्भ हुआ पौधरोपण अभियान

0
11

Faridabad/Alive News: राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड द्वारा प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में वनमहोत्सव के अन्तर्गत जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचंदा ने पौधरोपण अभियान प्रारम्भ किया।

जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड के सदस्य छात्रों को संबोधित करते हुए विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि वर्षा का मौसम पौधारोपण के लिए सब से उपयुक्त समय होता है तथा ऐसे में लगाए गए पौधे वन क्षेत्र में वृद्धि के साथ पर्यावरण संरक्षण करते हुए प्रदूषण कम करने में सहायक होते हैं।

अधिक से अधिक मात्रा में पौधरोपण कर के हम न केवल वायु प्रदूषण को न्यून कर सकते है बल्कि ध्वनि प्रदूषण में भी आश्चर्यजनक रूप से कमी ला सकते हैं। विशेष कर पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सघन पौधरोपण की आवश्यकता है पौधरोपण के साथ साथ लगाए गए पौधे वृक्ष बनें इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा अन्यथा पौधरोपण एक औपचरिकता मात्र रह जाएगा। रविन्द्र कुमार मनचंदा ने आगे कहा की पौधे समूचे ब्रह्माण्ड को सदैव देते ही देते है बदले में कुछ भी नहीं लेते, इसलिए हम सब को मिल कर इतने पौधे लगाने की जरुरत है कि हम ग्लोबल वार्मिंग को और न बढ़ने दें और जैव विविधता को बनाये रख सके।

वृहद् स्तर पर पौधे लगाने से वर्षा जल संचयन में भी मदद मिलती है क्योकि अत्यधिक पानी को भी पौधों की जड़ें सोख लेती है जिस से भूमि जल भण्डारण में भी वृद्धि होती है। जूनियर रेडक्रॉस द्वारा इसी सप्ताह रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर 29 फरीदाबाद के सहयोग से सेक्टर 29 की गलियों और सामुदायिक केंद्र सेक्टर 29 में भी पौधरोपण किया जाएगा।

प्राचार्या नीलम कौशिक , अंग्रेजी प्रवक्ता रविंदर कुमार मनचंदा , रसायन शास्त् प्रवक्ता रेनू शर्मा , गणित तथा भौतिकी प्रवक्ता विनोद अग्रवाल और बांके बिहारी गोस्वामी तथा जूनियर रेड क्रॉस के सदस्यों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में और अधिकाधिक पौधरोपण करवाने में सम्पूर्ण योगदान दिया। मनचंदा ने यह भी बताया की आने वाले दिनों में विद्यालय के बच्चों कोअपने घर व् आसपास भी पौधरोपण करने के लिए प्रेरित कर पौधे भी वितरित किए जायेंगे। आज विद्यालय में जहाँ जहाँ स्थान उपलबध था वहां वहाँ पौध रोपण कर ट्री गार्ड भी लगाए गए ताकि हमारे जीवन दाता सुरक्षित रहें और हमें ताजा और शुद्ध हवा चिरकाल तक मिलती रहे।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here