March 29, 2024

अधारशिला स्कूल में मनाई गई शहीद उधम सिहं की जयंती

Faridabad/ Alive News : बल्लभगढ़ त्रिखा कालोनी स्थित आधारशिला पब्लिक स्कूल में आज़ादी के शहज़ादे संस्था ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सीमा शर्मा के संयोजन में शहीद उधम सिहं की जयंती मनाई । जिसकी अध्यक्षता स्कूल की प्रधानाचार्या ऊषा शर्मा ने की ।

शहीद उधम सिहं को उनकी जंयती पर पुष्प अर्पित करते हुए संस्था के संस्थापक हरीश चन्द्र आज़ाद ने कहा कि शहीद उधम सिहं उस समय में आज़ादी के मतवालों के प्ररेणा स्त्रोत थे । उनका जन्म 26 दिसंबर 1899 को संगरूर जिले में तेहल सिहं कंबोज के घर हुआ। जिस समय जनरल रेजिनाल्ड डायर ने जलियांवाले बाग में निहत्थे भारतीयों पर गोलियां चलाई थी जिसमें करीब 1500 बेकसूर निहत्थे लोग मारे गये थे । इसका बदला लेने के लिये शहीद उधम सिहं ने प्रण लिया और जनरल डायर को लंदन के कैक्सटन हाल में गोली से मार गिराया जिसके लिये उन्हें 31 जुलाई 1940 को पेंटनविल जेल में फांसी दी गई ।

संस्था की राष्टृीय अध्यक्ष सीमा शर्मा ने शहीद उधमसिहं की जंयती पर नमन करते हुए कहा कि यह एक एैसे वीर शहीद थे जो चाहते डायर को गोली मार कर भाग सकते थे लेकिन उन्होने खुद को गिरफ्तार करवाया ताकि भारत के नौजवानों को उनके बलिदान से देश को आज़ाद करवाने की प्ररेणा मिले। सीमा शर्मा ने बच्चों के साथ ऐ मेरे वतन के लोगों गीत गा कर जंयती को चार चाँद लगा दिए।

अंत में स्कूल की प्रधानाचार्या ऊषा शर्मा ने सभी बच्चों सहित शहीद को पुष्प अर्पित करके उनकी जंयती मनाई । इस मौके पर प्रधानाचार्या ऊषा शर्मा, राष्ट्रीय अध्यक्ष सीमा शर्मा, संस्थापक हरीश चन्द्र आज़ाद, सुषमिता भोमिक, वैभव शर्मा, असलाशा गुप्ता, छायाकार वानी शर्मा, मनीशा, कनिष्का शर्मा, आंकाशा आदि ने विचार रखे ।