April 20, 2024

मानव रचना में जस्टिस आर.सी.लाहोटी ने किया लॉ लाइब्रेरी का उद्घाटन

Faridabad/Alive News : मानव रचना यूनिवर्सिटी (एमआरयू) में श्री रतन लाल लाहोटी मैमोरियल लॉ लाइब्रेरी का उद्घाटन हुआ। पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस व मानव रचना फैकल्टी ऑफ लॉ के चेयरमैन आर.सी.लाहोटी ने इस लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। इस मौके पर मानव रचना यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ लॉ के एडवाइजरी बोर्ड की पहली बैठक भी मानव रचना कैंपस में हुई। जस्टिस आर.सी.लाहोटी ने अपने पिता की याद में इस लाइब्रेरी को गोद लिया है औऱ इस लाइब्रेरी में अपने सेकड़ों किताबें भी स्टूडेंट्स के बेहतर भविष्य के लिए दी है।

यह लाइब्रेरी लॉ के क्षेत्र की जानी मानी लाइब्रेरी साबित होगी, ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन हर तरह की सुविधाओं इस लाइब्रेरी में मौजूद है। लाइब्रेरी का उद्घाटन करते हुए जस्टिस आर.सी.लाहोटी ने कहा कि मैं मानव रचना में कई कारणों से आया हूं। संस्थान अपने नाम की तरह मानव की रचना करने में जुटा है। इस सोच के पीछे के नाम डॉ.ओपी भल्ला को शत शत नमन की उन्होंने इस तरह की सोच के साथ संस्थान की स्थापना की, जो कि उनकी सोच के साथ क्वालिटी एजुकेशन व बेहतर इंसान तराशने में लगा हुआ है।

उन्होंने इस मौके पर स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए अलग-अलग किताबों के बारे में बताया और कहा कि लाइब्रेरी ही एक ऐसा स्थान है जहां नॉलेज का खजाना प्राप्त होता है। उन्होंने स्टूडेंट्स को कहा कि देश में डॉक्टर और वकील ही ऐसे प्रेफैशन हैं जो कि समाज के उत्थान व उसकी सेवा में अहम भूमिका निभाते हैं, ऐसे में लॉ स्टूडेंट्स को शुरू से ही इस भावना को लेकर चलना है ताकि वह एक बेहतर प्रफैशनल के रूप में तैयार हो सके। इस मौके पर उन्होंने अपने सफर के कुछ क्षण बताते हुआ बताया कि कैसे उनके पिता की मार्गदर्शन में वह यहां तक पहुंच पाएं हैं।

इस मौके पर मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला, वाइस प्रेसिडेंट डॉ. अमित भल्ला, मैनेजिंग डायरेक्टर व मानव रचना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. संजय श्रीवास्तव व एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य माननीय जस्टिस के.के.लाहोटी, माननीय जस्टिस राजीव भल्ला, रविंद्र श्रीवास्तव, गौरब बैनर्जी, अशोक गुप्ता, विनय भसीन, संजीव शर्मा, सुधीर शर्मा, अनूप त्रेहान, व इनकम टैक्स विभाग के पूर्व चीफ कमिश्नर आरके बजाज व मानव रचना के अन्य सीनियर अधिकारी मौजूद रहे।