प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से बच्चों को वितरित किए जूट के थैले

0
48

Faridabad/Alive News : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से बच्चों को जूट के थैले वितरित किए।

विद्यार्थियों को जूट के थैले वितरित करते हुए जूनियर रेडक्रास तथा सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर दीपावली के बाद से अत्यधिक बढ़ गया है। सड़को पर तेज गति से गुजरते वाहनों से, सड़कों तथा सड़क किनारे पर पड़ी मिट्टी वाहनों के धुएं के साथ मिल कर उड़ कर वायु को विषेली बना रही है, साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक का तथा अन्य कारणों से पर्यावरण प्रदूषण में निरंतर वृद्धि होती जा रही है।

बच्चों को आगाह किया गया कि वे पलास्टिक का प्रयोग ना करें और प्लास्टिक की पॉलिथीन के स्थान पर कपड़े अथवा जूट के थैले का प्रयोग करें। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि हम सभी को अपनी आदतों में बदलाव लाना होगा और बाजार में सब्जी, फल अथवा किरयाने का सामान लाने के लिए थैला साथ ले जाना होगा। ऐसा करके हम आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ पर्यावरण, शुद्ध वायु और शुद्ध जल की सौगात दी सकेंगे। इसी कड़ी में 150 जूट के थैलों को सभी अध्यापकों और जूनियर रेड क्रॉस मेंबर्स बच्चों को बांटा गया।

अब तक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से 600 से भी अधिक जूट के थैले बच्चों, अध्यापकों तथा सराय के निवासियों को वितरित किए गए है ताकि पॉलिथीन के प्रयोग पर रोक लग सके। इस अवसर पर रविन्द्र कुमार मनचन्दा, विनोद बैंसला, सुनील नागर, राम कुमार, प्रदीप राठी, बिजेंद्र सहित स्टाफ के सभी अध्यापकों तथा प्राचार्या नीलम कौशिक ने सभी बच्चो से पॉलिथीन का प्रयोग न करने की अपील की।

Print Friendly, PDF & Email