केंद्रीय मंत्री के दावे एक साल में गावं-गावं में होगा हाईस्पीड ब्रॉडबैंड

0
11

New Delhi/Alive News : केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रविवार को यहां कहा कि 2014 में इस देश में जो परिवर्तन हुआ वो महज राजनैतिक परिवर्तन नहीं था बल्कि सामाजिक परिवर्तन भी था। जिसने सिर्फ पूर्वाचल को ही नहीं बल्कि पूरा उत्तर प्रदेश केंद्र सरकार की प्राथमिकता में ला दिया। उन्होंने कहा कि पहले पूर्वाचल काफी पिछड़ा रहा, जिसमें गाजीपुर जिसमें ज्यादा पिछड़ा था।

केंद्र सरकार का पहले कोई योगदान गाजीपुर के विकास में नहीं रहता था लेकिन वाराणसी से नरेंद्र मोदी के चुनाव जीतने के बाद अब गाजीपुर पूर्वाचल विकास के केंद्र में आ गया है। जिले में शिक्षा, चिकित्सा, परिवहन, सडक़, रेल व ढ़ांचागत विकास की दृष्टि से अभूतपूर्व विकास हुआ। उन्होंने कहा कि अब पूर्वाचल हवाई और जल परिवहन का केंद्र बन गया है। जल्द ही गाजीपुर से भी हवाई सेवा शुरू होगी।

रेल राज्य मंत्री रविवार को लखनऊ में सिटी मान्टेसरी स्कूल के प्रेक्षागृह में आयोजित गाजीपुर समागम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के केंद्र में आने के बाद गोरखपुर में एम्स का शिलान्यास किया गया। गोरखपुर में यूरिया उत्पादित होगी तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के खेत में भी जाएगी।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में पूरे पूर्वाचल में विकास को गति देने का काम किया गया है। गोरखपुर से इलाहाबाद तक एक भी रेलखंड ऐसा नहीं है जिसका दोहरीकरण न हुआ हो, कैंट से मडुआडीह का दोहरीकरण शीघ्र पूरा हो जाएगा। छपरा से बलिया दोहरीकरण का कार्य पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे बाद की पीढ़ी के लिए नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्च र जो देश में बन रहा है उसका श्रेय भी प्रधानमंत्री को जाता हैं।

सिन्हा कहा कि 2022 में 320 किमी प्रति घंटे की स्पीड से रेल चल सकेगी जो कॉरिडोर अहमदाबाद से बन रहा है उसके लिए 3 ट्रेन आ गई हैं। उन्होंने कहा कि 2019 में देश का कोई गांव ऐसा नहीं होगा जहां हाईस्पीड ब्रॉडबैंड न हो। गाजीपुर से गाड़ी चलेगी ऐसा मैं खुद नहीं सोच सकता था लेकिन अब दिल्ली, कलकत्ता, वैष्णो देवी कहीं भी जाना है तो गाजीपुर से जा सकते हैं। मेमो और डेमो सर्विस का रखरखाव जल्द ही शुरू हो जाएगा। टावर वैगन 600 हैं और भी बनने जा रहे हैं, गाजीपुर में वर्कशॉप भी बनेगी।

Print Friendly, PDF & Email