April 18, 2024

लिटिल चैम्प जीनियस टेलेंट सर्च में नन्हे-मुन्नो ने आजमाई किस्मत

Faridabad/Alive News : एन सी आर फरीदाबाद, बल्लबगढ़ एवं इनसे सटे आस-पास के क्षेत्रों के 1500 से अधिक विद्यार्थी दिल्ली पब्लिक स्कूल बल्लगढ़ में आयोजित लिटिल चैम्प जीनियस टेलेंट सर्च प्रतियोगिता में अपनी किस्मत आज़माते नज़र आए। यह प्रतियोगिता कक्षा  प्री नर्सरी से लेकर प्रथम कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए रखी गई थी। परीक्षा का आरंभ सुबह 10 बजे से हुआ।

परीक्षा को दो सत्रों में विभाजित किया गया था। जिसमें प्रथम सत्र में गणित सम्बन्धित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए एवं दूसरे सत्र में पर्यावरण विज्ञान तथा अंग्रेजी सम्बन्धित प्रश्न पूछे गए। परीक्षा का उद्देश्य छात्रों की प्रतिभा को उजागर करना था। जो छात्र उच्च स्तर के विद्यालय में प्रवेश नहीं ले पाते वे छात्र इस प्रकार की परीक्षाओं द्वारा अच्छे अंक प्राप्त करके बिना किसी रूकावट के दाखिला ले पाते हैं।

स्कूल की प्रधानाध्यापिका श्रीमति आरती अनिल लावंद ने बताया कि जीटीएसई का मकसद विद्यार्थियों को हर जाति, वर्ग एवं आर्थिक स्तर से परे हटकर एक ऐसा समान मंच प्रदान करना है, जहां वे अपनी शैक्षणिक प्रतिभा को साबित कर, उच्च शिक्षण संस्थानों में उत्तम शिक्षा के समान अवसर प्राप्त कर सकें।

स्कूल की मुख्याध्यापिका पूर्णिमा ने बताया कि वर्तमान समय में इस तरह की प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं से प्राप्त अनुभव विद्यार्थियों के लिए भविष्य में होने वाली प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं का सामना करने में मददगार साबित होगा।

इस प्रतियोगिता के परिणाम  21 सितंबर  2017 को घोषित किए जाएंगे। प्रतियोगिता में उत्तीर्ण प्रतिभागियों को स्कॉलरशिप, अवॉर्ड, एवं सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।