March 29, 2024

3डी तकनीक से संभव हुआ एक साथ घुटने और कूल्हे का ऑप्रेशन

Faridabad/Alive News : चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणी मेट्रो अस्पताल के अनुभवी डाक्टरों की टीम ने 3डी तकनीक द्वारा एक साथ घुटना एवं कूल्हे का सफल आप्रेशन करने में कामयाबी हासिल की है। ईराक से आए 37 वर्षीय राईद मोहम्मद एक ही साथ हिप व नी-रिप्लेमसमेंट आप्रेशन के बाद फिर से अपने पैरों पर खड़े हो गए है। राईद पिछले कई वर्षाे से चलने फिरने में असमर्थ थे। भारत आकर उन्होंने कई अस्पतालों में अपना इलाज करवाना चाहा परंतु किसी भी जगह उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

राईद निराश होकर फरीदाबाद के सेक्टर-16 स्थित मेट्रो अस्पताल में आए, जहां डॉ. सुजॉय भट्टाचार्य द्वारा उन्हें विश्वास दिलाया गया कि एक ही बार में उनके दोनों खराब जोड़ (कूल्हा व घुटना) एक साथ बदले जा सकते है। डॉ. सुजॉय ने 3डी तकनीक द्वारा एक ही साथ मरीज के कूल्हे तथा घुटने का प्रत्यारोपण किया। उन्होंने बताया कि सर्जरी के दौरान न ही मरीज को ब्लड चढ़ाया गया न ही आईसीयू की जरूरत पड़ी। मरीज ने पहले दिन से ही बिना किसी दर्द के चलना शुरू कर दिया।

मेट्रो अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.एस.एस.बंसल ने डॉ.सुजॉय व उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि कुछ समय पहले तक इस तरह के आप्रेशन कराने में बहुत परेशानी होती थी क्योंकि सर्जन ऐसे आप्रेशन करने से कतराते थे, उसका कारण तकनीकी जटिलता व आधुनिक उपकरणों की कमी थी परंतु अब मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद में नई एवं बेहतरीन 3डी तकनीक से मुश्किल रिप्लेसमेंट भी संभव है।

डॉ.एस.एस. बंसल ने बताया कि इस तकनीक के बदले गए कूल्हे या घुटने में प्राकृतिक घुटने जैसा अहसास होता है और डिसलोकेशन की आशंका न के बराबर होती है।