April 20, 2024

जानिए, इस जीव के घर में आते ही होती है किसी की मौत

चमगादड़ को कहीं-कहीं अशुभ माना गया है। यहां तक कि मृत जीवों को खाने और उनका खून चूसने वाला यह प्राणी घर में प्रवेश कर आए तो माना जाता है कि कुछ बुरा होने वाला है। मान्यता है कि चमगादड़ घर में घुस आए तो मौत लेकर आती है।

अब इसका वैज्ञानिक कारण भी सामने आया है। चमगादड़ के पंखों में बेहद घातक बैक्टीरिया होते हैं। इनके इन्फेक्शन से इन्सान की मौत हो सकती है। इसीलिए कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति पर चमगादड़ हमला कर दे तो समझों उसकी मौत हो गई। यह किसी प्रकार का अंधविश्वास नहीं, बल्कि इसके पीछे बैक्टीरिया के हमले से होने वाली मौत है।

दुनिया में चमगादड़ के हमले से मौत के कई मामले सामने आ चुके हैं। कई बार लोगों से अपील की गई है कि वे घर में चमगादड़ घूसने को किसी प्रकार के अंधविश्वास से न जोड़ें और सबसे पहले डॉक्टरी मदद लें।

चमगादड़ को लेकर अलग-अलग धारणाएं

1. भारत में कहीं-कहीं चमगादड़ को शुभ माना गया है। बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में चमगादड़ को लक्ष्मी का वाहन बताया गया है।

3. चीन में भी चमगादड़ को बुरा नहीं माना जाता। वहां घरों में पांच चमगादड़ों वाले प्रतीक चिह्न रखने की परंपरा है।

2. ब्रिटेन में यदि किसी घर में चमगादड़ प्रवेश कर जाए तो प्रशासन की अनुमति के बगैर उसे बाहर नहीं निकाला जा सकता। वहां चमगादड़ पकड़ने के लायसेंस जारी होते हैं। जिस व्यक्ति के पास लायसेंस होता है, वहीं चमगादड़ को हाथ लगा सकता है।